September 22, 2024

ग्लेशियर झील में बाढ़ आने पर समय रहते कदम नहीं उठाने से कई लोगों की जान गई : बाइचुंग भूटिया

0

ग्लेशियर झील में बाढ़ आने पर समय रहते कदम नहीं उठाने से कई लोगों की जान गई : बाइचुंग भूटिया

गंगटोक
भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया ने आरोप लगाया कि ग्लेशियर झील में जलस्तर बढ़ने और अचानक बाढ़ आने के बाद प्रेम सिंह तमांग सरकार द्वारा समय पर कदम नहीं उठाये जाने के कारण हिमालयी राज्य में कई लोगों को जान गंवानी पड़ी।

ग्लेशियर से बनी लोनाक झील में पानी का स्तर अचानक बढ़ जाने से तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई थी, जिससे सिक्किम के चार जिलों से गुजरने वाली इस नदी के आसपास के क्षेत्र में भारी तबाही देखी गई थी। इस दौरान 15 सेनाकर्मियों सहित 42 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 77 अन्य लापता और 30 अन्य घायल हो गए थे।

भूटिया ने संवाददाताओं से कहा, ''अगर तमांग और उनकी सरकार ने तीन अक्टूबर की रात को ग्लेशियर झील में पानी का स्तर बढ़ने के बाद तुरंत कदम उठाये होते तो कई लोगों की जान बचाई जा सकती थी।''

दक्षिण सिक्किम के मूल निवासी भूटिया ने आरोप लगाया कि तमांग ने प्राकृतिक आपदा को लेकर विरोधाभासी बयान दिए हैं।

भूटिया ने कहा कि वह प्राकृतिक आपदा का राजनीतिकरण करने या इसका फायदा उठाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि एक चिंतित नागरिक होने के नाते अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं।

अचानक आई बाढ़ ने सिक्किम में सड़क के बुनियादी ढांचे और संचार नेटवर्क को भी नष्ट कर दिया था।

छत्तीसगढ़ चुनाव: आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 38.35 करोड़ रुपये की नकदी, वस्तुएं जब्त

रायपुर

 छत्तीसगढ़ में नौ अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 38 करोड़ रुपये से अधिक नकदी और वस्तुएं जब्त की गई हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 29 अक्टूबर तक 38 करोड़ 34 लाख रुपसे से अधिक की अवैध धन राशि तथा वस्तुएं जब्त की गई हैं। इनमें 10 करोड़ 11 लाख रुपये की नकद राशि भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि प्रवर्तन एजेंसियों ने निगरानी के दौरान 29 अक्टूबर तक 30 हजार 840 लीटर अवैध शराब जब्त की है, जिसकी कीमत 90 लाख 87 हजार 532 रुपये है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान 14 करोड़ 82 लाख 76 हजार रुपये मूल्य के 184 किलोग्राम से अधिक कीमती आभूषण और रत्न भी बरामद किए गए हैं। इसके अतिरिक्त नौ करोड़ 50 लाख रुपये से अधिक मूल्य की अन्य सामग्री भी जब्त की गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने विधानसभा चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही किए जाने के संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

राज्य में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन तथा संग्रहण पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

छत्तीसगढ़ के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 20 सीटों पर तथा दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान होगा। मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

 

राजस्थान: कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

जयपुर
 निर्वाचन आयोग ने राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह भत्ता अब चार प्रतिशत बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘एक्स’ पर यह जानकारी दी।

उन्होंने लिखा,'' ‘त्योहार पर उपहार!’ यह खुशी की बात है कि राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के हित में सरकार द्वारा भेजे चार प्रतिशत महंगाई भत्ता वृद्धि के प्रस्ताव को निर्वाचन आयोग से मंजूरी मिल गई है।''

उन्होंने लिखा, ''अब राजस्थान में महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है। इस कदम से आठ लाख से अधिक कर्मचारी व चार लाख से अधिक पेंशन भोगी लाभान्वित होंगे।''

राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके मद्देनजर राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *