September 22, 2024

आज करवा चौथ जानिए शहरों में कब दिखेगा चंद्रमा

0

 भोपाल

आज सुबह से सुहागनों ने व्रत रखा हुआ है। जो कि शाम को चंद्रमा की पूजा के बाद खत्म हो जाएगा। आज शाम 7 से रात तकरीबन 9 बजे तक देशभर में चंद्रमा दिख जाएगा। जो कि पूर्व-उत्तर दिशा के बीच नजर आएगा।

पंडितों का कहना है कि मौसम की गड़बड़ी के चलते कभी चंद्रमा न दिखे तो शहर के मुताबिक चंद्र दर्शन के दिए समय पर पूर्व-उत्तर दिशा में चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत पूरा कर सकते हैं। ये व्रत खास इसलिए है, क्योंकि आज बुधवार है।

ज्योतिषियों का कहना है कि आज के ग्रह-नक्षत्र सर्वार्थसिद्धि, सुमुख, अमृत और कुलदीपक योग बना रहे हैं। करवा चौथ पर ऐसा चतुर्महायोग पिछले 100 साल में नहीं बना।

इस बार व्रत जहां 13 घंटे 42 मिनट रहेगा, वहीं पूजन के लिए एक घंटे 18 मिनट का मुहूर्त पंचांगों दिया गया। इस दिन चंद्र दर्शन रात 8.15 बजे होंगे।

आज बुधवार और चतुर्थी का संयोग भी बन रहा है। इस तिथि और वार, दोनों के देवता गणेश जी ही हैं। इन शुभ संयोग और ग्रह स्थिति से व्रत का पुण्य और बढ़ जाएगा।

भोपाल के करुणाधाम आश्रम में 101 जोड़े मनाएंगे करवाचौथ

 नेहरू नगर स्थित मां लक्ष्मी जी के मंदिर करुणा धाम आश्रम में बुधवार को 101 जोड़ों के साथ सामूहिक करवा चौथ का आयोजन होगा। आयोजन समिति के अध्यक्ष कमल गर्ग , सदस्य सुनील भार्गव , रमेश राठौर ने बताया कि सुबह से निर्जला उपवास रखकर चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोलने वाली महिलाओं का पूजन इस बार पंडित विष्णु राजौरिया के द्वारा विधिवत् संपन्न कराया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर फूलों की रंगोली के साथ व्रतधारी महिलाओं को आसन पर बैठाकर उनको सजी सजाई पूजन की थाली दी जाएगी ।

भोपाल में चंद्रोदय रात्रि 8:28 बजे होगा।

 भोपाल  पति-पत्नी के अटूट प्रेम का प्रतीक पर्व करवा चौथ बुधवार को श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पूरे दिन निर्जला व्रत रखेंगी। रात्रि के समय चलनी से पहले चंद्रदेव के दर्शन करेंगी। उसके बाद पति के हाथों से जल पीकर व्रत का पारायण करेंगी। इस बार करवा चौथ केअवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी विद्यमान रहेगा, जो फलदायी होगा। साथ ही शिवयोग का भी संयोग रहेगा। भोपाल में चंद्रोदय रात्रि 8:28 बजे होगा।

 मध्य प्रदेश के शहरों में इस समय होगा चंद्रोदय

इंदौर : रात 8:37 बजे
भोपाल : रात 8:29 बजे
उज्‍जैन : रात 8:36 बजे
जबलपुर : 8:19 बजे
बड़वानी : रात 8:43 बजे
झाबुआ : रात 8:42 बजे
खरगोन : रात 8:42 बजे
धार : रात 8:40 बजे
हरदा : रात 8:33 बजे
सीहोर : रात 8:31 बजे
बैतूल : रात 8:31 बजे
इटारसी : रात 8:30 बजे
नर्मदापुरम : रात 8:29 बजे
रायसेन : रात 8:27 बजे
छिंदवाड़ा : रात 8:26 बजे
सागर : रात 8:22 बजे
कटनी : रात 8:15 बजे
शहडोल : रात 8:13 बजे
अनूपपुर : रात 8:12 बजे
रीवा : रात 8:10 बजे
सिंगरौली : रात 8:05 बजे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *