September 22, 2024

प्रदेश के 966 उम्मीदवारों के नामांकन हुए निरस्त

0

भोपाल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में नामांकन पत्र जमा करने वाले 3882 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच के बाद 966 उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त कर दिए गए हैं अब केवल 2916 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इधर, प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि भोजपुर से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटवा, खरगापुर से भाजपा के राहुल सिंह लोधी और चुरहट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नामांकन पत्रों पर आपत्तियां आने के बाद उनके विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग आफिसरो ने  तीनों के नामांकन पत्र होल्ड करते हुए उनको अपना पक्ष रखने का मौका दिया है।

रिटर्निंग आफिसर के स्तर पर ही इनकी सुनवाई और अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इन तीनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र फिलहाल होल्ड किए गए हैं। राजन का कहना है कि शपथ पत्र में कोई जानकारी खाली छोड़ देने पर तो रिटर्निंग आफिसरो उन्हें बताकर उसे भरवाता है लेकिन यदि शपथ पत्र में कोई जानकारी गलत दी गई है अपनी उम्र की अपनी संपत्ति की अपने आप अधिक प्रकरणों की जानकारी सही नहीं दी गई है तो उसे  रिटर्निंग आफिसरोर ठीक नहीं करवाता है। शिकायतों की जांच के आधार पर इन मामलों में सुनवाई कर निर्णय लिया जाता है।

भोजपुर से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र पटवा का नामांकन कोर्ट केस छिपाने के चलते होल्ड पर रखा गया है। वहीं, शरदेंदु तिवारी की शिकायत पर अजय सिंह का नामांकन अटका हुआ है। तिवारी ने शिकायत की है कि अजय सिंह ने अपनी और पत्नी की सही संपत्ति की जानकारी नहीं दी है। भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी के नामांकन पर कांग्रेस की चंदा गौर ने आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि राहुल सिंह लोधी की विधायकी हाई कोर्ट से शून्य घोषित हुई थी। सुप्रीम कोर्ट से सशर्त राहत पर हैं, ऐसे में उन्हें चुनाव का लाभ नहीं दिया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed