September 22, 2024

रोहित को फायदा, कोहली को घाटा, शाहीन बने नंबर वन वनडे गेंदबाज, खतरे में बाबर की बादशाहत

0

नई दिल्ली
पाकिस्तान के स्टार पेसर शाहीन अफरीदी नंबर वन वनडे गेंदबाज बन गए हैं। शाहीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा बुधवार को जारी की गई वनडे बॉलर्स रैंकिंग में नौ स्थानों की छलांग लगाई। उनके 673 रेटिंग अंक हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (663 अंक, दूसरा स्थान) को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचे हैं। शाहीन ने पहली बार किसी भी फॉर्मेट में नंबर-1 रैंकिंग हासिल की है। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है। वह टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। शाहीन और ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जम्पा 16-16 शिकार कर चुके हैं। शाहीन ने हाल ही में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन-तीन विकेट चटकाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पंजा खोला था।

भारत के पेसर मोहम्मद सिराज (656) और साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (651 अंक) क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। दोनों को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ। वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर बरकरार हैं। हालांकि, बाबर की बादशाहत पर खतरा मंडरा रहा है। बाबर और भारत के सलामी बल्लेबाबज शुभमन गिल के बीच अब सिर्फ दो अंक का फासला है। बाबर के 818 अंक हैं। गिल 816 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद हैं। कप्तान रोहित शर्मा को तीन स्थान का फायदा मिला है। वह पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 743 अंक हैं। विराट कोहली (735 अंक) को एक स्थान का घाटा झेलना पड़ा है। वह सातवें पर खिसक गए हैं।

रोहित और कोहली वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में हैं। रोहित ने 6 मैचों में 398 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक हैं। कोहली ने 6 मैचों में 354 रन बटोरे हैं। उन्होंने एक सेंचुरी और तीन फिफ्टा ठोकी हैं। चुनौती देने वाले शीर्ष जोड़ी के करीब पहुंच रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर (761) एक स्थान ऊपर उठकर चौथे पर पहुंच गए हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप में  413 रन जोड़े हैं। साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 765 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। डिकॉक टूर्नामेंट में 443 रन बनाकर फिलहाल टॉप पर हैं। नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स 11 स्थान ऊपर चढ़कर 16वें नंबर पर आ गए हैं। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (316 अंक) वनडे ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed