September 22, 2024

संडे हो या मंडे, भारत में हैं तो खा लीजिए सस्ते अंडे, जरा दुनिया का हाल तो देखिए

0

नई दिल्ली

अंडा पूरी दुनिया में खाया जाता है। कई देशों में तो यह मुख्य आहार यानी स्टेपल फूड है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में अंडा किस देश में सबसे सस्ता है? इसका उत्तर है भारत। विभिन्न देशों और शहरों में महंगाई का आंकड़ा देने वाली संस्था NUMBEO के मुताबिक अंडा दुनिया में सबसे सस्ता है। भारत में एक दर्जन अंडों की कीमत एक डॉलर से भी कम है जबकि दुनिया के कई देशों में इसके लिए आपको भारी भरकम कीमत चुकानी पड़ती है। भारत में एक दर्जन अंडों की कीमत 0.94 डॉलर यानी 78.28 रुपये है। यानी एक अंडे की कीमत करीब साढ़े छह रुपये बैठती है। बल्कि देश के कई शहरों में तो अंडे कीमत इससे भी कहीं कम है।

वहीं स्विट्जरलैंड में एक दर्जन अंडे खरीदने के लिए आपको 6.77 डॉलर यानी करीब 564 रुपये खर्च करने होंगे। यानी एक अंडा करीब 47 रुपये का बैठेगा। यह कीमत भारत की तुलना में करीब आठ गुना ज्यादा है। दुनिया में अंडे की सबसे ज्यादा कीमत स्विट्जरलैंड में ही है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है। वहां एक दर्जन अंडे खरीदने के लिए आपको 5.41 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। इसी तरह डेनमार्क में आपको एक दर्जन अंडे 4.32 डॉलर में और अमेरिका में 4.30 डॉलर में मिलेंगे। इसके बाद ऑस्ट्रिया, उरुग्वे, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे और आयरलैंड का नंबर है।

चीन-पाकिस्तान का हाल

एशिया की बात करें तो यहां इजरायल में अंडा सबसे महंगा है। इस देश में एक दर्जन अंडे खरीदने के लिए आपको 3.41 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। इसके बाद दक्षिण कोरिया का नंबर है जहां एक दर्जन अंडों की कीमत 3.37 डॉलर है। इस्लामी देश सऊदी अरब में एक दर्जन अंडों की कीमत 2.53 डॉलर है। हमारे पड़ोसी देश चीन में एक दर्जन अंडे 1.78 डॉलर में मिल रहे हैं। यानी वहां अंडे की कीमत भारत से करीब दोगुनी है। जापान में एक दर्जन अंडे 1.81 डॉलर में मिल रहे हैं। पाकिस्तान में एक दर्जन अंडों के लिए आपको 1.11 डॉलर यानी करीब 92 रुपये खर्च करने होंगे। भारत के बाद दुनिया में अंडे की कीमत रूस में सबसे कम है। वहां एक दर्जन अंडे 1.09 डॉलर में मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *