September 23, 2024

106 प्रत्याशियों ने अब तक भरा चुनाव का पर्चा

0

जयपुर.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मंत्री विश्वेंद्र सिंह तीन नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद उनके साथ मौजूद रहेंगे। विश्वेंद्र सिंह डीग-कुम्हेर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। डीग-कुम्हेर सीट से तीन नवंबर सुबह 11.30 बजे नामांकन भरेंगे। नामांकन से पहले विश्वेंद्र सिंह तीन नवंबर को डीग के लक्ष्मण मंदिर मुख्य बाजार से रैली निकालेंगे।

बुधवार को नामांकन के तीसरे दिन राज्य में 46 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 51 उम्मीदवारों ने 60 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। अब तक प्रदेश में 90 उम्मीदवारों ने 106 नामांकन पत्र भरे हैं। राज्य में तीसरे दिन श्रीगंगानगर, रायसिंहनगर, भादरा, बीकानेर पूर्व, डूंगरगढ़, नोखा, सुजानगढ़, मंडावा, नवलगढ़, झोटवाड़ा, आमेर, विद्याधर नगर, सांगानेर, बस्सी, तिजारा, किशनगढ़ बास, थानागाजी, अलवर शहरी, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, भरतपुर, नदबई, बसेड़ी, टोडाभीम, बांदीकुई, टोंक, किशनगढ़, डेगाना, बाली, सुमेरपुर, फलौदी, पोकरण, सिरोही, खेरवाड़ा, वल्लभनगर, डूंगरपुर, घाटोल, कुशलगढ़, बेगूं, निम्बाहेड़ा, राजसमंद, नाथद्वारा, जहाजपुर, सांगोद, कोटा दक्षिण, लाडपुरा और अंता विधानसभा क्षेत्रों में कुल 60 नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार 11 बजे से नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। प्रदेश में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव है, जिसमें सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक मतदान किया जा सकेगा। इसी क्रम में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 30 और 56 के अनुसरण में आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना भी जारी की गई।

जयपुर में तीसरे दिन पांच प्रत्याशियों ने भरा पर्चा
विधानसभा चुनाव नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन जयपुर जिले की 19 सीटों पर बुधवार को पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी और बस्सी से निर्दलीय अंजू धानका नामांकन प्रमुख लोगों का रहा। वहीं, अब तक तीन दिन में 11 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ने के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। नामांकन भरने की आखिरी तारीख छह नवंबर है। जयपुर में बुधवार तक 19 में से केवल नौ सीटों पर ही प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया है, जबकि 10 सीटें अब भी ऐसी हैं, जहां एक भी प्रत्याशी मैदान में नहीं आया है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि एक नवंबर को 19 विधानसभा सीटों पर कुल पांच प्रत्याशियों ने सात नामांकन पत्र दाखिल किए। इसमें विद्याधर नगर, बस्सी, आमेर, झोटवाड़ा और सांगानेर से एक-एक प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

10 विधानसभा में अब तक नहीं भरा गया एक भी नामांकन
नामांकन के तीन दिन हो गए और जयपुर जिले 19 में से 10 विधानसभा ऐसी है, जहां अब तक एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ है। अब नामांकन भरने के लिए उम्मीदवारों को चार दिन का समय और मिलेगा। 2, 3, 4 और 6 नवंबर को नामांकन पत्र भरे जाएंगे। लेकिन अभी तक किशनपोल, हवामहल, विराटनगर, शाहपुरा, चौंमू, दूदू, जमवारामगढ़, सिविल लाइन्स, मालवीय नगर और चाकसू से एक भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र नहीं भरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *