September 23, 2024

फिर विराट कोहली से रूठा 49वां वनडे शतक, इस बार 12 रन से मिला गच्चा

0

नई दिल्ली.
भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर वनडे क्रिकेट में 49वां शतक लगाने से चूक गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली 94 गेंद में 88 रन बनाकर आउट हुए और वह सिर्फ 12 रन से अपने शतक से रह गए। इससे पहले विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप 2023 के 21वें मैच में पांच रन से शतक नहीं पूरा कर सके थे। मौजूद समय के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली के पास महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का शानदार मौका था। इंडिया वर्सेस श्रीलंका मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है और इस मैच में सचिन तेंदुलकर भी स्टेडियम में मौजूद हैं, ऐसे में विराट कोहली के पास अपने रोल मॉडल के सामने उनके विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने का अनूठा संयोग था। सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए हैं। कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 48 शतक है।

कोहली का 2023 में होता पांचवां शतक
विराट कोहली ने विश्व कप 2023 में एक शतक लगाया है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 103 रन की पारी खेली थी, जोकि उनका 48वां वनडे शतक भी था। न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप मैच में विराट कोहली के पास शतक लगाने का मौका था लेकिन वह 95 के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। विराट कोहली का 2023 में ये पांचवां शतक होता। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने इस साल दो शतक लगाए हैं, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ 1-1 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने वनडे करियर का अपना 49वां और आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में बनाया था। इस पारी में उन्होंने 147 गेंद खेलते हुए 114 रन बनाए। श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने वनडे में 10 शतक लगाए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ नौ शतक लगाए। विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 वनडे शतक लगाए हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक
वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में टॉप तीन स्थानों पर भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा है। सचिन तेंदुलकर के नाम 49 और विराट कोहली के नाम 48 शतक हैं, जबकि तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं, उन्होंने 258 मैच में 31 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 463 वनडे मैच में 49 शतक लगाए थे, जबकि विराट कोहली ने 287 मैच में 48 शतक जड़े हैं। चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोंटिंग हैं, जिनके नाम वनडे में 375 मैच में 30 शतक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *