September 23, 2024

इजरायल की टेंशन बढ़ने के आसार! उत्तर कोरिया हमास को बेच सकते हैं ये हथियार

0

प्योंगयांग

इजरायल और हमास की जंग में अब किम जोंग उन शासित उत्तर कोरिया की भी एंट्री हो सकती है। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया मध्य पूर्व में हथियार भी बेच सकता है। कहा जा रहा है कि किम जोंग ने अपने अधिकारियों को जंग में फिलिस्तीन का साथ देने के लिए कहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट में दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि उत्तर कोरिया मिडिल ईस्ट में आतंकवादी समूहों को हथियार बेचने  पर भी विचार कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिण कोरिया के सांसदों का कहना है कि उत्तर कोरिया पहले भी हमास को एंटी टैंक रॉकेट लॉन्चर बेच चुका है। उन्होंने ये भई कहा कि उत्तर कोरिया और भी ज्यादा हथियार निर्यात करने की कोशिश कर सकता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक किम क्यो-ह्युन ने सांसदों को बताया है कि ऐसा माना जा रहा है कि किम जोंग फिलिस्तीन को लिए समर्थन जुटा रहा है। खास बात है कि खबरें ऐसे समय पर आईं हैं, जब हमास की तरफ से साझा किए गए फोटो-वीडियोज में लड़ाके संदिग्ध तौर पर उत्तर कोरिया के हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हालांकि, बीते सप्ताह उत्तर कोरिया ने इन दावों को खारिज कर दिया था कि हमास उसके हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है। साथ ही अमेरिका पर अफवाहें फैलाने के आरोप लगाए थे। बीते महीने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने इजरायल पर गाजा पट्टी में अस्पताल को निशाना बनाने के आरोप लगाए थे।

ये हथियार कर सकता है इस्तेमाल
रिपोर्ट्स में दक्षिण कोरिया के अधिकारियों और दो रक्षा विशेषज्ञों के हवाले से हथियारों के बारे में बताया गया है। उन्होंने संभावनाएं जताई हैं कि हमास उत्तर कोरिया का F-7 रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड का इस्तेमाल कर सकता है। कहा जा रहा है कि यह कंधे पर रखकर चलाने वाला हथियार है, जिसके जरिए आमतौर पर वाहनों को निशाना बनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *