September 23, 2024

जल जीवन मिशन घोटाला: मंत्री जोशी-सीनियर IAS अग्रवाल के ठिकानों पर ED के छापे

0

जयपुर

राजस्थान में जल जीवन मिशन से जुड़े 20 हजार करोड़ रुपए के कथित घोटाले में शुक्रवार को ईडी ने छापेमारी शुरू की है। राजधानी जयपुर स्थित पीएचईडी मंत्री महेश जोशी के दफ्तर और आईएएस अफसर सुबोध अग्रवाल के घर पर ईडी टीमों ने छापा मारा है। सुबह 8 बजे से ईडी की टीमों की कार्रवाई जारी है। राजस्थान के 24 ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई हो रही है।

सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने इस रेड पर कहा है कि हमने इस भ्रष्टाचार के सभी साक्ष्य दिए हैं। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई तो होनी ही थी। बता दें कि मीणा ने इसी साल जून में जल जीवन मिशन में 20 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था। मीणा का दावा है कि उन्होंने ईडी का इस घोटाले से जुड़े सभी साक्ष्य पहले ही सौंप चुके हैं।

क्या है जेजेएम घोटाला?

जल जीवन मिशन के तहत सरकार ने 2 फमों को 900 करोड़ रुपए के टेंडर जारी किए थे। इस दौरान 48 परियोजनाओं में फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र दिए। जहां जीआई पाइप लगाने थे वहा प्लास्टिक पाइप लगाए गए और अफसरों ने बिल भी पास कर दिए। जून 2023 में सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने इस मिशन में 20000 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था।

पीएचईडी मंत्री महेश जोशी के दफ्तर में सर्चिंग

ईडी से जुड़े सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को एजेंसी की टीम सुबह 8 बजे जलदाय विभाग के एसीएस सुबोध अग्रवाल के घर और अन्य ठिकानों पर पहुंची। साथ ही कुछ अन्य अधिकारियों के ठिकानों पर भी ईडी की टीम के पहुंचने की सूचना है। जबकि ईडी की एक टीम सचिवालय भी पहुंची है, जहां जलदाय विभाग के एसीएस सुबोध अग्रवाल और पीएचईडी मंत्री महेश जोशी के दफ्तर में सर्चिंग की जा रही है। ईडी इन दफ्तरों में जल जीवन मिशन से संबंधित फाइलें खंगाल रही है। 

किरोड़ी बोले- उगलवाया जाएगा 

जल जीवन मिशन घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई पर बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा का कहना है कि मुंह से खाया नाक से निकलवाया जाएगा। बता दें किरोड़ी लाल ही इस मामले को उठाते रहे हैं। किरोड़ी लाल ने जलदाय मंत्री महेश जोशी पर करप्शन के आरोप भी लगाए थे। इसके जवाब में महेश जोशी ने मानहानि का केस करने की बात भी कही थी। हालांकि, ऐसा उन्होंने नहीं किया। फिलहाल कार्रवाई जारी है। सचिवालय पहुंची टीम पूछताछ कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *