September 23, 2024

वॉट्सऐप ने अचानक बंद किए 71 लाख से ज्यादा के अकाउंट, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

0

नई दिल्ली
पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल भारत में 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स करते हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि वॉट्सऐप ने 7 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया है।

यह बैन नए आईटी नियम 2021 के अनुसार लगाया गया है। WhatsApp ने 1 सितंबर 2023 से 30 सितंबर 2023 तक कुल 7,111,000 व्हाट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इनमें से, 2,571,000 खातों को किसी भी उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त होने से पहले  प्रोएक्टिवली प्रतिबंधित कर दिया गया था, जैसा कि व्हाट्सऐप रिपोर्ट में बताया गया है।
 
वॉट्सऐप की मंथली कम्प्लायंस रिपोर्ट के मुताबिक 1 सितंबर से 30 सितंबर की अवधि में 10,442 शिकायत रिपोर्ट मिली थीं। कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप को ग्रीवेंस अपीलेट कमेटी की ओर से भी एक ऑर्डर मिला, जिसके बाद कंपनी की ओर से एक्शन लिया गया है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि प्राप्त रिपोर्टों के जवाब में 85 खातों पर कार्रवाई की गई।

WhatsApp पर अकाउंट की रिपोर्ट कैसे करें:
> सबसे पहले आपको उस अकाउंट पर जाना है जिसे आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
> चैट के टॉप पर यूजरनेम पर टैप करें।
> फिर Report पर टैप करें।
> इसके बाद आपको कारण भी चुनना होगा कि आप इस अकाउंट को रिपोर्ट क्यों कर रहे हैं।
> इसके बाद Send पर टैप कर दें।

क्यों बैन होता है WhatsApp अकाउंट?
बड़े सोशल मीडिया पलटफोर्म का यूज हेट स्पीच, गलत जानकारी और फेक न्यूज़ फ़ैलाने में कई बार होता है। इस तरह की सिचुएशन से बचने के लिए सोशल मीडिया प्लॅटफॉर्म्स को अकाउंट बैन करने जैसे कदम उठाने पड़ते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *