September 23, 2024

World Cup 2023: शमी की अनोखी तिकड़ी, आसपास भी नहीं है कोई गेंदबाज

0

नईदिल्ली

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) वर्ल्‍डकप 2023 (World Cup 2023) के हर मैच में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. वे अब तक तीन मैचों में 6.71 के औसत से 14 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के बाद टूर्नामेंट में भारत के दूसरे नंबर के कामयाब बॉलर हैं. वर्ल्‍डकप में ओवरआल वे 45 विकेटों के साथ (बॉलिंग औसत 12.91) भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर हैं.उन्‍होंने जहीर खान (Zaheer Khan) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है जिन्‍होंने 23 मैचों में 20.22 के रिकॉर्ड से 44 विकेट लिए थे. भारत के एक अन्‍य बॉलर जवागल श्रीनाथ (J Srinath)  भी वर्ल्‍डकप में 44 विकेट ले चुके हैं लेकिन उनका बॉलिंग औसत (27.81) जहीर खान से अधिक हैं.

श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार के मैच में उन्‍होंने महज 18 रन देकर पांच विकेट हासिल किए और वर्ल्‍डकप में पांच या इससे अधिक विकेट लेने के ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टॉर्क (Mitchell Starc) के रिकॉर्ड की बराबरी की. शमी और स्‍टॉर्क इस समय अकेले बॉलर हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍डकप जैसे महत्‍वपूर्ण टूर्नामेंट में तीन बार पांच या अधिक विकेट हासिल किए हैं. वर्ल्‍डकप 2023 में शमी ऐसे अकेले बॉलर हैं जिनका बॉलिंग औसत,स्‍ट्राइक रेट और इकोनॉमी तीनों 10 से नीचे हैं. यह ‘अनोखी तिकड़ी’ अमरोहा के इस बॉलर के नाम पर ही है.

इस टूर्नामेंट में उन्‍होंने अपने 14 विकेट 6.71 के कमाल के औसत से दर्ज किए हैं. यही नहीं, इस दौरान उनका स्‍ट्राइट रेट 9.42 और इकोनॉमी 4.27 की है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो उन्‍होंने हर लगभग हर 9 गेंद पर विकेट हासिल किया है और प्रति ओवर 4.27 रन खर्च किए हैं.उन्‍होंने टूर्नामेंट में अब तक 22 ओवर ही फेंके हैं और तीन मेडन रखते हुए 94 रन देकर 14 विकेट लिए हैं. इस दौरान वे दो बार पारी में पांच और एक बार पारी में चार विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. ऐसा लगता है मानो उन्‍होंने अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन इस वर्ल्‍डकप के लिए ही बचाकर रखा था.

वर्ल्‍डकप 2023 में शमी का अब तक का प्रदर्शन
विरुद्ध न्‍यूजीलैंड : 5/54
विरुद्ध इंग्‍लैंड : 4/22
विरुद्ध श्रीलंका :5/18

भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को उम्‍मीद है कि शमी आने वाले मैचों में भी विकेट लेने का यह सिलसिला बरकरार रखेंगे और सेमीफाइनल में स्‍थान बना चुकी टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *