September 23, 2024

माथेरान-नेरल मिनी ट्रेन सेवा चार नवंबर से बहाल होगी : मध्य रेलवे

0

मुंबई
 मुंबई के निकट प्रसिद्ध माथेरान-नेरल मिनी ट्रेन सेवा दिवाली की छुट्टियों से पहले चार नवंबर से बहाल हो जाएगी। मध्य रेलवे ने यह घोषणा की।

मध्य रेलवे ने  एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि नेरल से माथेरान के लिए सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर और पूर्वाह्न 10 बजकर 50 मिनट पर तथा माथेरान से नेरल के लिए अपराह्न पौने तीन बजे और शाम चार बजे ट्रेन सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

विज्ञप्ति के अनुसार, ''इस दौरान छह कोच की ट्रेन चलेंगी, जिनमें तीन द्वितीय श्रेणी के डिब्बे, एक 'विस्टाडोम' (शीशे के आवरण वाला विहंगम दृश्यों को देखने योग्य पारदर्शी कोच) ओर दो द्वितीय श्रेणी सह सामान रखने वाले वैन कोच होंगे।''

मध्य रेलवे अमन लॉज और माथेरान के बीच 'डाउन' और 'अप' दिशाओं में छह सेवाएं चलाता है जबकि सप्ताहांत में इन आठ ट्रेनें चलती हैं।

मध्य रेलवे हर साल सुरक्षा कारणों से जून से अक्टूबर तक बारिश के मौसम के दौरान नेरल से माथेरान के बीच टॉय ट्रेन संचालन को निलंबित कर देता है, लेकिन माथेरान से अमन लॉज के बीच ट्रेन सेवा उपलब्ध रहती है। अमन लॉज दस्तूरी प्वाइंट से निकटतम स्टेशन है और पर्वतीय क्षेत्र में इसके आगे वाहनों को जाने की अनुमति नहीं है।

नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन सेवा 100 साल से अधिक पुरानी है और भारत में उपलब्ध कुछ पर्वतीय रेलवे सेवा में से एक है। कुल 21 किलोमीटर लंबा नेरल-माथेरान नैरो गेज मार्ग मुंबई से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित हिल स्टेशन के सुरम्य घाट से होकर गुजरता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *