September 23, 2024

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन आज भी ‘गंभीर’, हालात से निपटने 500 टीमें ग्राउंड पर उतरेंगी

0

नईदिल्ली

स्मॉग की चादर में लिपटे दिल्ली में आज भी प्रदूषण लोगों के लिए आफत बना हुआ है। दिल्ली में पिछले तीन दिनों से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को भी दिल्ली में भयंकर स्मॉग देखने को मिला। इस बीच सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई अब भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 504 पहुंच चुका है, जो कि लोगों के अब दिक्कत पैदा करने लगा है। इस बाबत तमाम फोटो और वीडियो भी न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर आईटीओ और सिग्नेचर ब्रिज के वीडियो में साफ दिख रहा है कि कोहरे की एक परता हवा में जमी हुई है। 

स्मॉग की चपेट में आई दिल्ली

वहीं इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( T3) पर एक्यूआई 571 दर्ज किया गया जो कि बेहद गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के धीरपुर में सुबह के वक्त एक्यूआई 542 दर्ज किया गया। दिल्ली में रह रहे लोगों को इस कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। पिछले 4-5 दिनों से दिल्ली में लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्थिति ऐसी बन गई है कि हमें सास लेने में दिक्कत हो रही है और मास्क का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। 

नोएडा और गुरुग्राम का हाल एक जैसा

वहीं नोएडा में भी हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। यहां एक्यूआई गंभीर श्रेणी पहुंच गया है जो 576 दर्ज किया गया है। बता दें कि सेक्टर 116 में एक्यूआई 426 दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा सेक्टर 62 में एक्यूआई 428 दर्ज किया गया है। नोए़़डा के रहने वाले निवासी अभय कुमार ने कहा कि नोएडा में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। ऐसा महसूस होता है मानों गले में चोक हो रहा है और चारों तरफ भारी हवा फैली हुई है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के पूरे इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर देखने को मिल रहा है। इस बाबत बीते कल सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि दिल्ली-एनसीआर गैस चैम्बर बन गया है।

 

रात को आनंद विहार पहुंचे मंत्री गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है लेकिन हमने देखा कि सुबह से आनंद विहार में AQI सबसे ज्यादा है इसलिए मैं आज रात यहां यह समझने आया हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है। दिल्ली में केवल इलेक्ट्रिक बसें और सीएनजी बसें हैं, लेकिन यूपी से प्रतिबंधित बीएस 3 और बीएस 4 वाहन आनंद विहार बस डिपो में भेजे जा रहे हैं। मेरा उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध है कि ऐसे वाहनों को भेजना बंद करे जो इतना धुआं छोड़ते हैं। हमने दिल्ली में फिलहाल सभी निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं। BS3, BS4 वाहनों पर प्रतिबंध है लेकिन ये वाहन बाहर से आते हैं। मैं योगी जी से अनुरोध करता हूं कि इसे रोका जाए ताकि हम वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित कर सकें।

रविवार तक खतरनाक श्रेणी में पहुंच सकती है हवा
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक शुक्रवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे से रही, जोकि बेहद कम गति है। शनिवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व व पूर्व दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे से चलेंगी। ऐसे में हवा खतरनाक श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है। वहीं, सुबह के समय धुंध के साथ कोहरा छाए रहने की आशंका है। वहीं, रविवार को हवाएं उत्तर व पूर्व दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की चाल छह किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। सफर इंडिया के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 354 दर्ज की गई, जोकि खतरनाक श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 552 दर्ज की गई, जोकि खतरनाक स्तर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *