September 23, 2024

गुजरात के जिनाभाई ने स्टीपलचेज में राष्ट्रीय खेलों के रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता

0

पणजी.
गुजरात के सुनील जोलिया जिनाभाई ने 37वें राष्ट्रीय खेलों में शुक्रवार को यहां पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में खेलों का नया रिकॉर्ड कायम करते हुए स्वर्ण पदक जीता तो वहीं कर्नाटक की तैराक नीना वेंकटेश और धीनिधि देसिंघु ने शत प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड को बढ़ाते हुए पांचवीं बार पीला तमगा हासिल किया।

मेजबान गोवा ने सापेकटेकरा में छह स्वर्ण पदक जीतकर समग्र तालिका में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जहां शीर्ष तीन स्थान में कोइ बदलाव नहीं हुआ। महाराष्ट्र 60 स्वर्ण, 49 रजत और 53 कांस्य सहित कुल 162 पदकों के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। सेना खेल संवर्धन बोर्ड अपने स्वर्ण पदकों की संख्या 40 तक पहुंचाने में सफल रहा तो वहीं हरियाणा 32 स्वर्ण, 24 रजत और 35 कांस्य सहित कुल 91 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है। बम्बोलिम के एथलेटिक्स स्टेडियम में, जिनाभाई ने 8:37.15 सेकेंड के समय के साथ दौड़ पूरी की और शंकर लाल स्वामी 8:43.05 सेकेंड के मौजूदा खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शंकर ने यह रिकॉर्ड पिछली बार बनाया था।

तैराकी में कर्नाटक के युवा सितारे वेंकटेश और देसिंघु ने मिश्रित टीम चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में अपनी टीम को स्वर्ण पदक दिलाया। अब उनके पास पाँच-पाँच स्वर्ण पदक हैं और प्रतियोगिता का एक दिन और बचा है। केरल के साजन प्रकाश, कर्नाटक के श्रीहरि नटराज, दिल्ली के भाव्या सचदेवा और कुशाग्र रावत ने खेलों का अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीता। इस दौरान इन खेलों के चार नये रिकॉर्ड बने।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *