September 24, 2024

कश्मीरी मुस्लिम कुम्हारों के बनाए दीयों से रोशन होगी दिवाली, 20 हजार दीयों के ऑर्डर की तैयारी

0

नई दिल्ली
भारत अनेक संस्कृतियाँ वाला देश है। यहां अलग-अलग धर्म के लोग एक साथ रहते हैं। यहां रहने वाले लोग हर त्योहार को धूम धाम से मनाते हैं। हाल ही में कश्मीर से आई इस खबर ने सबका दिल छू लिया। ये खबर कश्मीर में रहने वाले मुहम्मद उमर की है, जो पेशे से एक कुम्हार है। जैसे कि हम सब जानते हैं कि दिवाली का त्यौहार आ रहा है, जिसे रोशनी के त्यौहार के नाम से भी जाना जाता है। हर जगह बस रोशनी ही रोशनी होगी। इतना ही इस त्योहार में मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल भी काफी होता है।
 
ईद के दौरान, हिंदू हमारे लिए उत्पाद बनाते हैं
आपको बता दें कि मुहम्मद उमर, जो श्रीनगर के बाहरी इलाके निशात का निवासी है, अपनी समय सीमा को पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है। एक energetic entrepreneur के रुप में उमर घाटी में मिट्टी के बर्तन बनाने की कला को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है। एक इंटरव्यू में उमर ने कहा कि "ईद के दौरान, वे (हिंदू) हमारे लिए उत्पाद बनाते हैं और उन्हें रोजगार मिलता है। इसी तरह, दिवाली के दौरान, हम उनके लिए उत्पाद बनाते हैं और रोजगार पाते हैं।"
 
कला रूपों को जीवंत करते हैं जो लुप्त हो रहे हैं
अपने जैसे कारीगरों के लिए दिवाली के आर्थिक महत्व के बारे में बोलते हुए, उमर ने कहा, "जब दिवाली आती है, तो हमें रोजगार भी मिलता है। जिस व्यक्ति को हम ये दीये बेचेंगे, वह इन्हें थोक में बेच रहा होगा, और उसे लाभ होगा।" जब दिवाली आती है तो हम बहुत खुश होते हैं क्योंकि हमें थोक में ऑर्डर मिलते हैं।'' उमर का मानना है कि अगर जम्मू-कश्मीर में कला रूपों को पुनर्जीवित किया जाए तो घाटी में बेरोजगारी की समस्या खत्म हो जाएगी। उमर ने कहा, "अगर हम कश्मीर में उन कला रूपों को जीवंत करते हैं जो लुप्त हो रहे हैं या ख़त्म हो गए हैं, तो बेरोज़गारी अपने आप ख़त्म हो जाएगी।"
 
Graduate की पढ़ाई की
उमर ने Graduate की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी पारिवारिक कला को पुनर्जीवित करने का फैसला किया। उन्होंने अपने पिता से मिट्टी के बर्तन बनाने की कला सीखी। "मिट्टी के बर्तन बनाना हमारी पारिवारिक परंपरा है। मेरे दादा और पिता भी मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते हैं। मैंने मिट्टी के बर्तन बनाना अपने पिता से सीखा। बी.कॉम पूरा करने के बाद, मैंने अपनी पारिवारिक परंपरा को आगे बढ़ाने और इस कला को पुनर्जीवित करने का फैसला किया, जो कश्मीर में गिरावट पर है।"
 
20,000 दीयों के ऑर्डर की तैयारी
कश्मीरी entrepreneur  ने कहा कि जब लोगों को प्लास्टिक से बनी दैनिक आवश्यक वस्तुओं के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में पता चला तो उनके उत्पादों की मांग बढ़ गई। लोगों को समझ में आया कि प्लास्टिक से बने बर्तनों की तुलना में मिट्टी के बर्तनों, गिलासों के उपयोग का कोई दुष्प्रभाव नहीं है।" अपने ऑर्डर के बारे में बात करते हुए उमर ने कहा, "पिछले साल हमें 15000 दीयों का ऑर्डर मिला था। इस साल हमने 20,000 दीयों के ऑर्डर की तैयारी की है। 5,500 दीये तैयार हैं. दिवाली में कुछ ही दिन बचे हैं। इसलिए हम ऐसा करेंगे इस बार 20,000 से अधिक दीयों को पूरा करने में सक्षम… हम 9 तारीख तक दीयों के उत्पादन पर काम करेंगे।" दिवाली रोशनी का त्योहार है. यह आध्यात्मिक "अंधकार पर प्रकाश की, बुराई पर अच्छाई की और अज्ञान पर ज्ञान की जीत" का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *