September 24, 2024

तैयारी में जुटा शि‍क्षा विभाग- दूसरे चरण के तहत रोहतास जिले में नियुक्त होंगे 2025 शिक्षक

0

सासाराम (रोहतास)
प्रथम चरण के तहत जिले में नियुक्त हुए अध्यापकों का आरंभिक प्रशिक्षण जहां शुरू हो गया है, वहीं दूसरे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया भी रविवार से प्रारंभ हो गई। रविवार से निबंधन व शुल्क भुगतान का कार्य शुरू हो गया। दूसरे चरण में जिले में 2025 शिक्षकों की बहाली होगी, जिसमें विशेष अध्यापक भी शामिल हैं।

दूसरे चरण की बहाली प्रक्रिया को पूरा कराने की दिशा में जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग जुट गया है। संभावित परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए परीक्षा केंद्र का निर्धारण कर उसे बीपीएससी को भेजने की प्रक्रिया शुरू शुरू कर दी गई है।ऑनलाइन आवेदन का कार्य 10 से 25 नवंबर तक किया जाएगा। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन निबंधन व भुगतान बिना विलंब शुल्क के 14 नवंबर व विलंब शुल्क के साथ 17 नवंबर तक किया जाएगा, जबकि दिसंबर में विभिन्न तिथि को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस चरण में बहाल होने वाले शिक्षकों की रिक्ति रोस्टरवार जारी कर दिया गया है। इसके अलावा पिछड़ा व अतिपिछड़ा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न आवासीय विद्यालय में भी टीजीटी, पीजीटी शिक्षक की बहाली होगी।

जिले में बहाल किए जाने वाले नए शिक्षकों में डेढ़ सौ से अधिक पद विशेष रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया, जबकि 70 दिव्यांग व 34 स्वतंत्रता सेनानी आश्रितों के लिए निर्धारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *