September 24, 2024

दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह से चौथी से आठवीं कक्षा की होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा

0

इंदौर.
राज्य शिक्षा केंद्र ने नवंबर में होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा को आगे बढ़ा दी। आदेश में चौथी से आठवीं कक्षाएं की परीक्षा स्थगित की है। कारण यह है कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है, जिसमें अधिकांश शिक्षकों की निर्वाचन कार्यों में ड्यूटी लगाई है। यहां तक कि शिक्षकों को 17 नवंबर भी मतदान संपन्न करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही परीक्षा कार्यक्रम में फेरबदल करने की दूसरी वजह पेपर प्रकाशित नहीं होना है, क्योंकि परीक्षा के लिए जिला स्तर पर टेंडर निकालना होते है। आचार संहिता में यह संभव नहीं है। हालांकि केंद्र ने दिसंबर में परीक्षा करवाई जाएगी। अगले कुछ दिनों में टाइम टेबल जारी किया जाएगा।

दिवाली और चुनाव के चलते आगे बढ़ाई परीक्षा
6 से 18 नवंबर के बीच चौथी से आठवीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा होना थी, जिसमें मतदान वाले दिन विद्यार्थियों के पेपर रखे थे। परीक्षा स्थगित करने का आदेश 31 अक्टूबर को जारी किया है। दिवाली और चुनाव होने के चलते केंद्र को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। अधिकारियों के मुताबिक 17 नवंबर को मतदान है और 3 दिसंबर को मतगणना है। दोनों दिन शिक्षक-अधिकारियों की ड्यूटी आई है। कई जिलों के विद्यालयों में परीक्षा करवाना संभव नहीं है। दिसंबर दूसरे सप्ताह बाद पेपर रखे जाएंगे। इसेक लिए जल्द ही टाइम टेबल बनाया जाएगा। शेड्यूल अगले सप्ताह जारी किया जाएगा।

20 हजार शिक्षक देंगे ड्यूटी
मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-अधिकारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई है। करीब 20 हजार शिक्षक इन दिनों निर्वाचन कार्यों को लेकर प्रशिक्षण प्राप्त करने में लगे हैं। इन्हें केंद्र से जुड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed