September 24, 2024

हार के बीच जीत का रास्ता खोज बनाई दुनिया में पहचान: पारुल

0

रायपुर
एन.एच.गोयल वर्ल्ड स्कूल के प्रांगण में सीबीएसई एथलेटिक्स खेलों के महाकुम्भ का शुभारम्भ प्रात: 8 बजे  से हुआ जिसमें सीबीएसई के विभिन्न क्लस्टर के लगभग 1000 से अधिक स्कूलों के प्रतिभागी भाग ले हैं। इस अवसर पर 9 वे एशियन गेम्स में 5000 मीटर की रेस में गोल्ड मैडल व 3000 मीटर रेस में सिल्वर मैडल प्राप्त करने वाली पारुल चौधरी ने छात्र-छात्राओं से अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि हार के बीच जीत का रास्ता खोज वह इस मुकाम तक पहुंच और दुनिया में एक पहचान बनाने में कामयाब हुई हैं।

ठीक उसी प्रकार आप लोग भी सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान देना, हार और जीत तो होता रहेगा। सीबीएसई भुवनेश्वर क्षेत्र  के जॉइंट डायरेक्टर के. श्रीनिवासन ने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता, इसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करना पड़ता हैं। गोयल ग्रुप के चेयरमेन सुरेश गोयल ने कहा कि एन.एच.गोयल वर्ल्ड स्कूल द्वारा प्रारम्भ से ही विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास का संकल्प लेकर नया लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह खेल सम्मलेन इसी संकल्प को पूर्ण करने की ओर एक कदम आगे बढ?े का प्रयास मात्र है। सभी क्लस्टर के विद्यार्थियों ने मार्च पास्ट कर मन मोह लिया। पारुल चौधरी ने सीबीएसई खेलों की शुरूआत करते हुए राष्ट्रीय स्तर के खिलाडि?ों रवनीत, ध्रुवी, विजय एवं अनन्या को मशाल सौंपी।

श्रीनिवासन ने खिलाडि?ों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता तथा छोटी सी छोटी सफलता प्राप्त करने के लिए भी कठोर मेहनत की आवश्यकता होती है। अत: गीता के सिध्दांत पर विश्वास करते हुए केवल कर्म पर आस्था रख आगे बढ?ा ही खिलाड़ी का ध्येय होना चाहिए। पारुल चौधरी ने अपने संक्षिप्त भाषण में संघर्ष के दिनों का वर्णन किया करते हुए खिलाडि?ों को अपने अनुभव बताते हुए उन्होंने बताया कि किस प्रकार परिश्रम के द्वारा ही उन्होंने हार के बीच जीत का रास्ता खोजा और उसी निर्णय की वजह से उन्हें दुनिया में पहचान मिली। इस अवसर पर सुरेश गोयल, मैनेजिंग डायरेक्टर राजेन्द्र गोयल, शाला के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेटर सत्येन्द्र तोमर, प्राचार्य डॉ. अविनाश पांडे व उपप्राचार्य प्रीती शर्मा उपस्थित थे।

आज के परिणाम
हाईजम्प में 19 वर्ष आयुवर्ग के छात्रोंके बीच हुए अंतिम मुकाबले में भवंस आदर्श विद्यालय के मोहम्मद सयन ए.एफ. प्रथम 1.91 मीटर के साथ प्रथम स्थान पर रहे।
शॉटपुट में 14 वर्ष आयुवर्ग की छात्राओं के अंतिम मुकाबले में शिवालिक इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल नलगढ़ सोलन शाला की छात्रा नंदिनी वर्मा 9.45 मीटर के साथ प्रथम स्थान पर रहीं।
17 वर्ष के आयुवर्ग की अंतिम प्रतियोगिता में सेंट जॉन्स इंग्लिश स्कूल बेसेंट नगर चेन्नई टी.एन.की छात्रा एस. मर्लिन हान्नाह सेंटोश 13 .41 मीटर के साथ प्रथम स्थान पर रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *