September 24, 2024

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की है।

0

इंदौर
 राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत होने वाली स्नातक प्रथम वर्ष की पूरक परीक्षा चुनाव की वजह से दिसंबर में करवाई जाएगी। इन दिनों देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (देअविवि) ने परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की है। कालेजों को निर्देश देते हुए 10 नवंबर तक छात्र-छात्राओं से फार्म भरवाने को कहा गया है। इसके बाद विद्यार्थियों को परीक्षा शुल्क के साथ ही लेट फीस देना पड़ेगी।

करीब 10 हजार विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। बीए, बीकाम, बीएससी के फेल विद्यार्थियों की पूरक परीक्षा का टाइम टेबल अगले कुछ सप्ताह में घोषित किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, कर्मचारियों की ड्यूटी निर्वाचन कार्यों में लगी है। इसके चलते परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाए पहुंचना थोड़ा मुश्किल है।

80 हजार बीए-बीकाम, बीएससी, बीएचएमएस, बीएसडब्ल्यू, बीए पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने मई से जुलाई के बीच प्रथम वर्ष की परीक्षा दी, जिसमें 72 फीसद छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए। शेष विद्यार्थी एक या दो विषय में फेल हो गए। इसके बाद इन्होंने रिव्यू के लिए आवेदन किया। अक्टूबर अंतिम सप्ताह में रिव्यू का रिजल्ट विश्वविद्यालय ने जारी कर दिया। मगर उसमें कुछ ही छात्र-छात्राओं के अंकों में बदलाव हुआ है।

अगले कुछ सप्ताह में टाइम टेबल

अब विश्वविद्यालय ने इन विद्यार्थियों की पूरक परीक्षा करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। 10 नवंबर तक छात्र-छात्राओं को परीक्षा फार्म भरना है। इसके बाद आवेदन करने पर 100 रुपये विलंब शुल्क देना होगा। यह व्यवस्था 13 नवंबर तक रहेगी। फिर 14 से 16 नवंबर के बीच 750 रुपये लेट फीस वसूली जाएगी। इसके बाद परीक्षा से पांच दिन पहले तक आवेदन करने पर एक हजार रुपये लेट फीस लगेगी।

अधिकारियों के मुताबिक, स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा दिसंबर दूसरे सप्ताह में रखेंगे। अगले कुछ सप्ताह में टाइम टेबल जारी किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी ने कहा कि आवेदन भरने के बाद कालेजों को विद्यार्थियों के फार्म विश्वविद्यालय भिजवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *