September 24, 2024

राजस्थान में फिर बिगड़ेगा मौसम, क्या होगी बारिश?

0

जयपुर.

राजस्थान में जल्द मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, जल्द एक पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान के इलाकों पर दस्तक देने वाला है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 9 और 10 नवंबर को सूबे में पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश के बाद राजस्थान में ठंड बढ़ने लगेगी।

वहीं IMD की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, 7 नवंबर की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव के कारण 07 से 09 नवंबर के दौरान जम्मू-कश्मीर और 8 एवं 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है। इससे उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में मौसम खराब रह सकता है और ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है। राज्य में 9 और 10 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण सूबे में ठंड बढ़ सकती है। प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिवाली तक सर्दी में कोई खास बदलाव तो देखने को नहीं मिलेगा लेकिन इसके बाद ठंड बढ़ेगी। मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से साझा किए गए अपडेट के मुताबिक, सूबे में चार दिन बाद विंड पैटर्न में बदलाव आएगा, जिसकी वजह से सर्दी बढ़ेगी।
मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी तमिलनाडु और आसपास के इलाकों पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव है। इसके अगले तीन दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब सागर की दिशा में बढ़ने की संभावना है। इस वजह से अगले सात दिन दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *