September 24, 2024

पूर्वी सीरिया में अमेरिकी ठिकाने पर विस्फोट की आवाजें

0

पूर्वी सीरिया में अमेरिकी ठिकाने पर विस्फोट की आवाजें

दमिश्क
 सीरिया के उत्तर-पूर्वी प्रांत अल-हसाकाह में एक अमेरिकी ठिकाने पर शक्तिशाली विस्फोटों की आवाजें सुनी गई। मानव अधिकारों के लिए सीरिया वेधशाला के अनुसार, अल-हसाकाह के ग्रामीण इलाके में क़सरक ठिकाने पर विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई, इसके बाद क्षेत्र में मानव रहित हवाई वाहनों की उपस्थिति देखी गई। वेधशाला ने कहा कि विस्फोटों की प्रकृति पर अनिश्चितता बनी हुई है।

वेधशाला के अनुसार गाजा में चल रहे संघर्ष में इज़रायल के लिए अमेरिकी समर्थन के जवाब में ईरान समर्थक मिलिशिया द्वारा पूर्वी सीरिया में अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमलों में वृद्धि के बीच यह घटना अल-हसाकाह के दक्षिण में अल-शद्दादी में एक अमेरिकी ठिकाने के आसपास हुए विस्फोट के एक दिन बाद हुई। इन समूहों ने पिछले कई दिनों में, उत्तरी और पूर्वी सीरिया में विभिन्न ठिकानों पर अमेरिकी बलों के खिलाफ लक्षित हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया है। वेधशाला के अनुसार, 19 अक्टूबर से अब तक सीरिया में कई प्रमुख अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाकर कुल 15 हमले दर्ज किए गए हैं।

 

चुनाव मामले में सीजेपी की टिप्पणी के बाद अल्वी को स्वेच्छा से इस्तीफा दे देना चाहिए : डार

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री सीनेटर इशाक डार ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से चुनाव में देरी मामले में उनके खिलाफ मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) की टिप्पणियों के बाद अपने पद से इस्तीफा देने का आग्रह किया है।

डार ने जियो न्यूज के कार्यक्रम 'जिरगा' में कहा कि राष्ट्रपति के लिए यह उपयुक्त होगा कि वह स्वेच्छा से पद छोड़ दें क्योंकि उनका संवैधानिक कार्यकाल समाप्त हो गया है। उन्होंने स्पष्ट रूप से उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश काजी फ़ैज़ ईसा की हालिया टिप्पणी का हवाला दिया कि अल्वी ने आम चुनावों की तारीख की घोषणा न करके संविधान का उल्लंघन किया है। शीर्ष न्यायाधीश ने पिछले सप्ताह विधानसभाओं के भंग होने के 90 दिनों के भीतर समय पर चुनाव की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणी की।

डार ने कहा, “उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी के बाद बेहतर होगा कि राष्ट्रपति स्वेच्छा से इस्तीफा दे दें।” उन्होंने अगले साल 08 फरवरी को होने वाले आगामी आम चुनावों के बारे आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के कारण फरवरी के अंत तक चुनावों में और देरी हो सकती है। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने नयी सीमाएं तय करने की प्रक्रिया को अंजाम देने में समय बचाया।

उन्होंने कहा कि आयोग ने अतीत में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेताओं को मदद की और मांग की कि तथ्यों का पता लगाने के लिए एक सच्चाई और सुलह आयोग का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने टिप्पणी की, 'अगर पीएमएल-एन आगामी चुनावों में सत्ता में आती है तो मैं सत्य और सुलह आयोग के गठन की मांग करूंगा।'

उन्होंने कहा कि किसी भी पार्टी ने देश में पीएमएल-एन जितना विकासात्मक कार्य नहीं किया है और 16 महीने की पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, 'नवाज शरीफ के लिए यह एक कठिन निर्णय था कि उन्हें 16 महीने के लिए सरकार बनानी है या नहीं।' उन्होंने कहा कि अगर पीटीआई के नेतृत्व वाले शासन को हटाने के बाद गठबंधन सरकार सत्ता में नहीं आती तो पाकिस्तान चूक जाता।

उल्लेखनीय है कि इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार को पिछले साल अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से हटा दिया गया था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान डेमोक्रेडिट मूवमेंट (पीडीएम) सरकार ने अर्थव्यवस्था को डिफ़ॉल्ट से बचाकर पाकिस्तान में श्रीलंका जैसी स्थिति को टाल दिया। डार ने दावा किया कि कुछ अंतरराष्ट्रीय ताकतें भी चाहती थीं कि पाकिस्तान चूक करे। डार ने चुनावी गठबंधन से जुड़े एक सवाल के जवाब में राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया, हालांकि उन्होंने कहा कि सीट-टू-सीट अथवा पीपीपी के साथ सीट समायोजन संभव है।

ओमडुरमन में बमबारी से बीस से अधिक नागरिकों की मौत

खार्तूम
 सूडान की राजधानी खार्तूम के उत्तर में ओमडुरमन शहर में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच बमबारी के कारण 20 से अधिक नागरिक मारे गए है। सूडान के आपातकालीन वकील, एक गैर-सरकारी समूह, ने  एक बयान में कहा 'दोनों पक्षों के बीच झड़पों में वृद्धि और दोनों ओर से अंधाधुंध गोलाबारी के कारण, ओमडुरमैन के पड़ोसी अल-थवरा के जिले (15) में कई गोले गिरे, जिसमें 20 से अधिक नागरिक मारे गए और अन्य घायल हो गए।'

समूह ने एसएएफ और आरएसएफ दोनों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। समूह ने दोनों पक्षों से युद्ध रोकने और संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने का आह्वान किया। समूह ने बमबारी की तारीख का उल्लेख नहीं किया। अल-थवरा के आपातकालीन कक्ष, एक स्थानीय लोकप्रिय समूह ने कहा कि बमबारी  हुई। आपातकालीन कक्ष ने रविवार को एक बयान में कहा, 'यह पुष्टि की गई है कि पड़ोसी अल-थवरा जिला 15 में उनके घरों पर गोलाबारी के कारण 15 से अधिक नागरिक मारे गए हैं।' मानवीय मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने 15 अक्टूबर को एक बयान में कहा कि 15 अप्रैल से खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक झड़पें चल रही हैं, जिसमें 9,000 लोग मारे गए, 50 लाख 60 हजार से अधिक लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा और ढ़ाई करोड लोगों को सहायता की आवश्यकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *