September 25, 2024

शाकिब ने कहा- युद्ध में आप सिर्फ जीत के लिए सोचते हैं, कोई पछतावा…

0

नई दिल्ली.
 बांग्लादेश ने विवाद से भरे वर्ल्ड कप 2023 के 38वें मुकाबले में श्रीलंका को 3 विकेट से हराया. हार के साथ ही श्रीलंका की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई. अब तक इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका बाहर हो चुके हैं. हालांकि मैच में एंजेलो मैथ्यूज के टाइम आउट तरीके से आउट होने के बाद बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन पर सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन शाकिब ने मैच के बाद साफ कर दिया है कि उन्हें इसका कोई पछतावा नहीं है.

श्रीलंका की पारी के 25वें ओवर में उस समय विवाद खड़ा हो गया, जब एंजेलो मैथ्यूज हेल्मेट बदलने के कारण देरी से मैदान पर पहुंचे. इसके बाद शाकिब अल हसन ने अंपायर्स से नियम के अनुसार बल्लेबाज के मैदान पर देरी से पहुंचने को लेकर अपील कर दी. मैथ्यूज ने इसके बाद शाकिब से अपील वापस लेने को कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसके बाद अंपायर्स ने मैथ्यूज को आउट दे दिया. मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए शाकिब अल हसन ने कहा कि उन्हें अपनी अपील को लेकर किसी तरह का पछतावा नहीं है. जब आप युद्ध लड़ रहे होते हैं, तो सिर्फ जीत के बारे में सोचते हैं. ऐसे में आप कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं. यह नियम के तहत सही है. अगर नहीं तो आईसीसी को इस नियम के बारे में सोचना चाहिए.

एंजेलो मैथ्यूज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 'टाइम्ड आउट' होने वाले पहले बल्लेबाज बने। इससे दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच काफी तीखी नोकझोंक हुई। कप्तान शाकिब अल हसन ने एक फील्डर के कहने पर मैदानी अंपायर से मैथ्यूज के टाइम्ड आउट (समय पर क्रीज पर नहीं पहुंचने की वजह से आउट) होने की अपील की। इसे अंपायर ने मजाक समझा, लेकिन शाकिब सीरियस थे और ऐसे में मैथ्यूज को आउट करार दे दिया गया। इस मसले पर मैथ्यूज ने 'एक्स' पर अपना सबूत दिया कि वे दो मिनट की समय सीमा से पहले क्रीज पर पहुंच गए थे।

मैथ्यूज ने आईसीसी के एक एक्स पोस्ट के जवाब में लिखा, "यहां चौथा अंपायर गलत है! वीडियो साक्ष्य से पता चलता है कि हेलमेट खराब होने से पहले भी मेरे पास 5 सेकेंड और थे! क्या चौथा अंपायर क्या इसे सुधार सकता है? मेरा मतलब है कि खिलाड़ी की सुरक्षा सर्वोपरि है, क्योंकि मैं हेलमेट के बिना गेंदबाज का सामना नहीं कर सकता था।" इसके बाद उन्होंने दो तस्वीरें शेयर कीं, जिनमें एक ये है कि खिलाड़ी कैच पकड़ रहा है और उसके दो मिनट के भीतर वे क्रीज पर थे, लेकिन गेंद खेलने से पहले उन्होंने अपने हेलमेट की स्ट्रैप को खींचा तो वो टूट गई।

इसी दौरान शाकिब और बांग्लादेश ने अपील की, जिसे मैदानी अंपायर ने सुना और उनको आउट करार दे दिया। वाकई में अगर ये सच है तो जाहिर तौर पर ये बड़ी चूक हुई है। इसके अलावा अगर खिलाड़ी क्रीज पर पहुंच गया है और उसका हेलमेट का स्ट्रैप टूट गया है तो कुछ सेकेंड का टाइम यहां बल्लेबाज को दिया जा सकता था। हालांकि, अंपायर और बांग्लादेश टीम के कप्तान इससे सहमत नहीं थे और उन्होंने टाइम्ड आउट के लिए अपील की और उन्हें पवेलियन वापस लौटना पड़ा।

मैथ्यूज को टाइम आउट कराने में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) का बड़ा हाथ रहा. मैथ्यूज ने शाकिब की इस हरकत को शर्मनाक बताया. हालांकि दूसरी ओर, शाकिब को इसका कोई मलाल नहीं है. शाकिब ने मैच के बाद कहा कि यह नियमों के अनुसार है, इसलिए उन्हें इसका पछतावा नहीं है.

एंजेलो मैथ्यूज इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट होने वाले पहले बैटर बने. यह घटना श्रीलंकाई पारी की 25वें ओवर में घटी. मैथ्यूज तय नियम के भीतर क्रीज पर पहुंच चुके थे. जैसे ही वह क्रीज पर पहुंचे और हेलमेट लगाने लगे तो हेलमेट का स्ट्रैप टूट गया. उन्होंने ड्रेसिंग रूम से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया लेकिन इसमें दो मिनट से अधिक का समय लग गया. इस बीच शाकिब ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया.

‘मैं समय बर्बाद नहीं कर रहा था’
एंजेलो मैथ्यूज ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि शाकिब और बांग्लादेश की यह हरकत बेहद शर्मनाक है और उन्हें नहीं लगता कि कोई और टीम ऐसा करती. बकौल मैथ्यूज, ‘ मैं आज से पहले शाकिब और बांग्लादेश का काफी सम्मान करता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. मैं कोई समय बर्बाद नहीं कर रहा था. सभी देख सकते हैं कि मैं क्रीज पर था लेकिन मेरे हेलमेट का स्ट्रैप टूट गया. यह सीधा सा साजो सामान के खराब होने का मामला है. शाकिब और बांग्लादेश की हरकत बेहद शर्मनाक है. अगर वे इस तरह क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो यह बेहद शर्मनाक है. मुझे नहीं लगता कि कोई और टीम ऐसा करती. मैंने उनसे अपील वापस लेने को भी कहा लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया.’

श्रीलंका के इस ऑलराउंडर ने साथ ही कहा कि उनकी टीम के पास वीडियो साक्ष्य है कि वह समय पर क्रीज पर पहुंच गए थे और अंपायर को उन्हें आउट देने से पहले तकनीक की मदद लेनी चाहिए थी.

‘हमारे पास वीडियो का सबूत है’
एंजेलो मैथ्यूज ने कहा, ‘हमारे पास वीडियो साक्ष्य है कि मैं समय पर क्रीज पर पहुंच गया था. जब मैं क्रीज पर पहुंचा तब भी मेरे पास पांच सेकेंड बचे थे. अगर इसके बाद मेरे हेलमेट में समस्या आ गई तो मैं क्या कर सकता हूं. यह खिलाड़ी की सुरक्षा का सवाल है. अगर विकेटकीपर हेलमेट लगाए बिना स्पिनर के खिलाफ विकेटकीपिंग नहीं कर सकता तो फिर मैं गेंदबाज का सामना कैसे कर सकता था. अंपायर को मुझे आउट देने से पहले तकनीक का सहारा लेना चाहिए था. अगर तकनीक उपलब्ध है तो इसका इस्तेमाल होना चाहिए.’

‘मैं उसे अंडर-19 के दिनों से जानता हूं’
इस बीच बांग्लादेश के कप्तान शाकिब ने कहा कि उन्हें अपने फैसले का कोई मलाल नहीं है क्योंकि यह नियमों के अनुसार है. शाकिब ने कहा, ‘जब खेल रुका हुआ था तो एक फील्डर ने मुझे आकर कहा कि हमें अंपायर से अपील करनी चाहिए क्योंकि काफी समय हो गया है. हमने ऐसा किया और अंपायर ने उसे आउट दिया. मैं उसे अंडर-19 के दिनों से जानता हूं. वह मेरे पास आया और अपील वापस लेने को कहा. मैंने उसे कहा कि मैं आपकी स्थिति को समझता हूं. यह दुर्भाग्यशाली है लेकिन नियमों के अनुसार है.’ खेल भावना से जुड़े सवाल पर शाकिब ने कहा कि अगर ऐसा है तो आईसीसी को नियम बदल देना चाहिए.

बांग्लादेश की वनडे विश्व कप में श्रीलंका पर यह पहली जीत है. श्रीलंका की टीम इस हार के बाद आईसीसी विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *