September 25, 2024

वोटिंग के बीच कांकेर में BSF-DRG और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई जवान घायल, AK47 बरामद

0

सुकमा

सुकमा के ताड़मेटला और दुलेड के बीच सीआरपीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है. कोबरा 206 के जवानों के साथ हो मुठभेड़ हो रही है. मीनपा में पोलिंग पार्टी को सुरक्षा देने के लिए जवान जंगलों में तैनात थे. सामने आया है कि यहां लगभग 20 मिनट तक मुठभेड़ चली है. इसमें कुछ जवान भी घायल हुए हैं.

वहीं, कांकेर ज़िले में बाँदे थाना क्षेत्र में बीएसएफ़ एवं डीआरजी की टीम मतदान के लिए एरिया डोमिनेशन पे निकली थी. इसी दौरान डीआरजी के साथ पानावर के पास क़रीब 1 बजे मुठभेड़ हुई . घटना स्थल से AK47 बरामद हुई है. क्षेत्र की सर्च करवाई जारी है. कुछ नक्सली के घायल या मृत होने की संभावना है.

बता दें कि एक तरफ जब छत्तीसगढ़ के सुकमा में वोटिंग चल रही थी तो दोपहर 1 बजे करीब पदेड़ा के दक्षिण में पुलिस और माओवादियों की बीच मुठभेढ़ हो गई. मतदान दिवस को एरिया डॉमिनेशन डयूटी पर निकली केंद्रीय रिजर्व पुलिस की 85वीं वाहिनी एवं माओवादियों के बीच यह मुठभेड़ हुई. मुठभेढ़ लगभग 5-10 मिनट चली, माओवादियों को 2-3 शव उठाकर भागते हुए देखा गया मौके पर खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के चिह्न भी मिले. सभी जवान सुरक्षित हैं औरआसपास सर्चिंग अभियान जारी है.

 जिले के बांदे इलाके में बीएसएफ और डीआरजी के जवान और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. इलाके की सर्चिंग के बाद टीम को मौके से AK47 भी मिला है. पुलिस का दावा है कि मुठभेड़ में कुछ नक्सली या तो मारे गए हैं या जख्मी हुए हैं. फिलहाल इलाके में जवान सर्च ऑपरेशन चल रहे हैं.

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़
छत्तीसगढ़ में चुनाव के पहले चरण के दौरान कई जगहों से नक्सली हमले की खबर मिली है। सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें कई जवानों के घायल होने की बात सामने आ रही है।

सुरक्षाबलों ने बरामद की AK-47
कांकेर के बांदे इलाके में नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने AK-47 बरामद की है। कुछ नक्सली मृत या फिर घायल होने की भी खबर है। बांदे थाना इलाके में बीएसएफ एवं डीआरजी की टीम मतदान के लिए इलाके में डोमिनेशन पर निकली थी। इसी दौरान डीआरजी के साथ पानावर के पास करीब एक बजे नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। घटना स्थल से AK-47 बरामद हुई है। इलाके में तलाशी अभियान जारी है।

एक बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदान
छत्तीसगढ़ में एक बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सबसे ज्यादा भानुप्रतापपुर 61.83 प्रतिशत मतदान हुआ है। बीजापुर में सबसे कम 20.09 प्रतिशत मतदान हुआ है।

अंतागढ़ – 55.65 प्रतिशत
बस्तर – 44.14 प्रतिशत
भानुप्रतापपुर – 61.83 प्रतिशत
बीजापुर – 20.09 प्रतिशत
चित्रकोट – 34.16 प्रतिशत
दंतेवाड़ा – 41.21 प्रतिशत
डोंगरगांव – 39.00 प्रतिशत
डोंगरगढ़ – 41.10 प्रतिशत
जगदलपुर – 45.81 प्रतिशत
कांकेर – 61.80 प्रतिशत
कवर्धा – 41.67 प्रतिशत
केशकाल – 52.66 प्रतिशत
खैरागढ़ – 44.27 प्रतिशत
खुज्जी – 46.67 प्रतिशत
कोंडागांव – 54.04 प्रतिशत
कोंटा – 30.27 प्रतिशत
मोहला-मानपुर – 56.00 प्रतिशत
नारायणपुर – 46.00 प्रतिशत
राजनांदगांव – 38.00 प्रतिशत
पंडरिया – 39.44 प्रतिशत

कांकेर में भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़
कांकेर में भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। आधा घंटे तक मुठभेड़ चली है। चुनाव करवाने गए BSF और बस्तर फाइटर के जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई है। माड़पखांजूर और उलिया जंगल में मुठभेड़ हुई है। बांदे थाना के माड़ पखांजूर का यह मामला है। पखांजुर एएसपी ने इसकी पुष्टि की है।

तादुर के जंगल में एसटीएफ और माओवादियों के बीच मुठभेड़
जिला नारायणपुर के थाना ओरछा के तादुर के जंगल में एसटीएफ और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई है। एसटीएफ को भरी पड़ता देख नक्सली जंगल की आड़ लेकर भाग गए। सभी जवान सुरक्षित हैं। इलाके में तलाशी अभियान जारी है। गुदड़ी मतदान केंद्र में अब तक 16% मतदान हो चुका है। मतदान जारी है। मतदान केंद्र नक्सलियों द्वारा घेर लिए जाने की बात गलत है। मतदान केंद्र और मतदान दल सुरक्षित है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *