September 25, 2024

PM मोदी का राशन वाला दांव जिताएगा चुनाव, 5 साल तक कर दिया वादा

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं। सूबे के सत्ता संग्राम में प्रमुख प्रतिद्वंदी भाजपा और कांग्रेस के आलाकमान के नेता जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सतना में विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान PM मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा साथ ही साथ कई सारे वादे भी किए। प्रधानमंत्री मोदी ने आज एक ऐसा वादा कर दिया है जो भाजपा को बड़ा सियासी फायदा पहुंचा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अगले 5 साल तक गरीबों को मिलने वाले फ्री राशन योजना को बढ़ने का वादा किया है। भाजपा अपने रिपोर्ट कार्ड और मैनिफेस्टो में भी ये वादा कर चुकी है। दरअसल इस योजना का लाभ देश भर में 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है। मध्य प्रदेश में एक बड़ा तबका इस योजना का लाभ ले रहा है।

इससे पहले कई प्रदेशों के चुनावों में भाजपा ने फ्री राशन योजना को बढ़ाने का वादा किया और इसका असर भी हुआ है। पिछले साल उत्तर प्रदेश के चुनाव में इस वादे के दम पर भाजपा ने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी और 255 सीटों पर काबिज हुई थी।

राजनीतिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सामान्यतः जिन राज्यों में मध्यम निम्न आय वर्ग या गरीबों की संख्या ज्यादा होती है, वहां ये वादा सियासी फायदा पहुंचाता है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा की तगड़ी जीत की एक वजह इसे भी माना जाता है।

गौरतलब हो, योजना के तहत BPL कार्ड धारकों को फ्री राशन दिया जाता है। जबकि APL कार्ड धारकों को 2 रूपये किलो गेंहू और 3 रूपये किलो चावल मिलता है। कोरोना के दौरान इस योजना को व्यापक स्तर पर बढ़ाया गया जिसके बाद इसे विस्तार दिया गया है।   

MP में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा की तरफ से कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और खुद प्रधानमंत्री मोदी रैलियां कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस के लगभग सभी कद्दावर नेता सूबे में सियासी डेरा डाल चुके हैं। सत्तासीन भाजपा प्रदेश में अपने रिपोर्ट कार्ड के दम पर सियासी मैदान में है जबकि कांग्रेस ने 900 से अधिक वादों वाला वचन पत्र जारी किया है।

मध्य प्रदेश की 230 सीटों वाली विधानसभा के लिए एक चरण में मतदान 17 नवंबर को होना है। जबकि वोटों की काउंटिंग अन्य 4 चुनावी राज्यों के साथ 3 दिसंबर को होगी।   

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed