September 27, 2024

अरबों की दौलत, शाही जिंदगी; गाजा को जंग में झोंक मौज काट रहे हमास लीडर

0

गाजा

गाजापट्टी को इजरायल के साथ युद्ध में झोंककर हमास के नेता खुद आराम की जिंदगी बिता रहे हैं। गाजा पट्टी में इन दिनों लोग दवा, भोजन और आश्रय जैसी आवश्यक जरूरतों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन हमास के टॉप नेता गाजा से दूर एक तटीय इलाके में मौज में जीवन जी रहे हैं। आपको यह भी बता दें कि गाजा की 20 लाख से अधिक की आबादी में से अधिकांश लोग अत्यंत गरीबी में जीवन जीते हैं।

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के तीन टॉप नेताओं के पास 11 अरब डॉलर की चौंका देने वाली संपत्ति है। इस्माइल हनीयेह, मौसा अबू मरज़ुक और खालिद मशाल मध्य पूर्व में अमीरात कतर में विलासितापूर्ण जीवन जी रहे हैं। यहां उनकी जान को भी कोई खतरा नहीं है। 

हमास के शीर्ष नेताओं के पास मौजूद संपत्ति का खुलासा कतर सहित विभिन्न सूत्रों से हुआ है। उनका उद्देश्य गाजा में नियंत्रण बनाए रखने के लिए शीर्ष नेताओं को लाभ पहुंचाना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीनों नेताओं को अक्सर राजनयिक क्लबों में जाते और निजी जेट से यात्रा करते देखा गया है। अमेरिका में इजरायल दूतावास ने भी इसका खुलासा किया है। 

हनियेह और मशाल की कीमत 4 अरब डॉलर है। मार्जुक की कीमत 3 अरब डॉलर आंकी गई है। हमास का सालाना कारोबार एक अरब डॉलर है। हमास के शीर्ष नेतृत्व ने गाजा पर शासन करने की बहुत कम इच्छा व्यक्त की है। वे चाहते हैं कि इजरायल के साथ युद्ध स्थायी बना रहे। हमास के मीडिया सलाहकार ताहेर अल-नूनू ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, "मुझे उम्मीद है कि इजरायल के साथ युद्ध की स्थिति सभी सीमाओं पर स्थायी हो जाएगी और अरब दुनिया हमारे साथ खड़ी होगी।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *