September 27, 2024

बुजुर्ग और दिव्यांगों को होम वोटिंग की सुविधा, रायपुर में 203 वोटर्स ने किया मतदान

0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मतदान को बढ़ावा देने के लिए 80 साल से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिए घर पहुंच सुविधा दी जा रही है। राजधानी रायपुर में अब्सेंटी वोटर्स टीम ने बुजुर्ग और दिव्यांगों के घर पहुंचकर मतदान करवाया है। इसमें रायपुर जिले में कुल 203 वोटरों ने मतदान किया है। एनआईटी रायपुर, रविशंकर यूनिवर्सिटी रायपुर, पुलिस लाइन रायपुर में मतदाता सुविधा केंद्र बनाया गया है।

प्रदेश में चाहे किसी की उम्र 90-95 साल की हो या कोई बिस्तर में हो किसी को चलने या किसी प्रकार की तकलीफ हो, लेकिन उनमें लोकतंत्र की इस पर्व में हिस्सा लेने का जज्बा कायम है।  निर्वाचन आयोग ने इस विधानसभा चुनाव में 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा दी है। मतदान दल ने उनके घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतपेटी में मतदान कराया है। रायपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के दिव्यांग और बुजुर्गों ने होम वोटिंग किया है। दक्षिण विधानसभा के अमीन पारा में मतदान दल 83 वर्षीय सवित्री बाई शुक्ला के घर पहुंचा। दल ने शुक्ला और उनके परिजनों को मतदान की प्रक्रिया बताया। इसके बाद शुक्ला ने पोस्टल वैलेट में अपने मनपसंद उम्मीदवार को वोट किया और उसे मतपत्र को मतपेटी में डाला। गोल बाजार में बुजुर्ग मतदाता कमला साहू से भी उनके घर जाकर मतदान कराया गया। इसी तरह उत्तर विधानसभा में  रचना देवी आकुंडी, मुक्ता बेन रुपरेल,  ईश्वरी गोदवानी के घर पहुंचकर मतदान दान ने अपने पसंदीदा प्रत्याशी को घर बैठे चुनें का अवसर दिया है।

पश्चिम विधानसभा में आज सुबह विवेकानंद आश्रम के पास मंगल बाजार में रहने वाले 93 वर्षीय दुकाला अग्रवाल के घर मतदान दल की टीम पहुंची और वोट कराया। इसके साथ ही ग्रामीण विधानसभा में महावीर नगर में 95 वर्षीय  खानचंद जादवानी के घर मतदान दल पहुंचे। वो मतदान देने से नहीं चुके है। अब चलने-फिरने और यहां तक बात करने की भी तकलीफ होने के कारण वे मतदान केंद्र तक जाने में असमर्थ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *