September 27, 2024

नेपाल: रूकुम पश्चिम में सौ से अधिक विद्यालयों के भवनों को भूकंप से नुकसान, 63 विद्यालय ध्वस्त

0

नेपाल: रूकुम पश्चिम में सौ से अधिक विद्यालयों के भवनों को भूकंप से नुकसान, 63 विद्यालय ध्वस्त

-भूकंप के दौरान 19 स्कूली बच्चों की मौत की भी खबर

काठमांडू
नेपाल में 3 नवम्बर को आए भूकंप के कारण रूकुम पश्चिम जिले में 100 से अधिक विद्यालय भवनों को नुकसान हुआ है। इनमें 63 विद्यालय भवन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इन विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब 19 छात्रों की मौत की भी खबर है।

रूकुम पश्चिम जिले के शिक्षा विकास तथा समन्वय केन्द्र के सूचना अधिकारी डायमंड पुन ने बताया कि जिले में 63 विद्यालय ऐसे हैं, जिनका भवन भूकम्प के कारण पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। भूकम्प के बाद से जिले के सभी विद्यालय अब तक बन्द हैं। जिन विद्यालयों का भवन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, उनमें अधिकतर सरकारी विद्यालय हैं।

भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान जिले के आठबिसकोट नगरपालिका में हुआ है। यहां के स्कूलों की अधिकांश इमारतें ध्वस्त हो गईं, जबकि कुछ आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक आठबिसकोट के 33 विद्यालय भवन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गये जबकि 18 भवन आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हैं। सूचना अधिकारी द्वारा बताया गया है कि कुल 13 विद्यालयों का शौचालय भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया जबकि कुछ स्कूलों की दीवारें ढह गई हैं।

भूकंप के कारण रुकुम पश्चिम जिले के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले 19 छात्रों की मौत हो गई है। मरने वाले छात्रों में किंडरगार्डन से लेकर 8वीं क्लास तक के छात्र शामिल हैं। शिक्षा विकास एवं समन्वय इकाई रुकम पश्चिम के अनुसार आठबिसकोट के नवज्योति बेसिक स्कूल में कार्यरत कार्यालय सहायक अमृता जेसी की भी मृत्यु हो गई है।

अमेरिका के जिम में हुई चाकूबाजी में गंभीर रूप से घायल भारतीय छात्र की मौत

वाशिंगटन
अमेरिका के इंडियाना में 29 अक्टूबर को जिम में हुई चाकूबाजी में घायल 24 वर्षीय भारतीय छात्र वरुण राज पुचा की मौत हो गई है। यह सूचना वालपराइसो यूनिवर्सिटी ने दी है। जहां से वरुण कंप्यूटर साइंस कर रहा था। वरुण पर हमलावर जॉर्डन एंड्रेड ने चाकू से सिर में वार कर दिया था। मामले की जांच जारी है।

वरुण कंप्यूटर विज्ञान का छात्र है। घटना के बाद हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर घातक हथियार से हमला करने और हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया है।

वालपराइसो विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा, "भारी मन से हम वरुण राज पुचा के निधन की खबर आपसे साझा कर रहे हैं। हमारे कैंपस समुदाय ने आज एक अपने छात्र को खो दिया है और इस दुख के समय हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं वरुण के परिवार और दोस्तों के साथ हैं।

घटना के बाद हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर घातक हथियार से हमला करने और हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया है। 16 नवंबर को वालपराइसो विश्वविद्यालय परिसर में वरुण की स्मृति और स्मारक की एक सेवा की योजना बनाई जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *