September 27, 2024

17 नवंबर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

0

मेष – इस राशि के लोग अपने आसपास के लोगों के स्वभाव में बदलाव को देख कर चिंतित न हों, संसार का चलन ही ऐसा है. व्यापारी योजनाओं को क्रमबद्ध तरीके से लागू करेंगे तो अधिक लाभ में रहेंगे, इसलिए योजनाएं तैयार करके रख लें और एक के बाद एक लॉंच करते जाएं. युवा नए रिश्तों को बनाने में धैर्य और समय का सहयोग लें तथा किसी के भी संग रिश्ता बनाने में जल्दबाजी न करें. जमीन या घर संबंधित कार्य की समाप्ति हो सकती है, देखते रहें कि किसी स्थान पर कोई कमी तो नहीं रह गयी. शरीर में होने वाली छोटी मोटी बीमारियों को नकारने से बचें और तकलीफ होते ही उसका तुरंत उपचार कराएं. 

वृष – वृष राशि के लोगों की विश्वसनीयता को देख कर लोग अत्यधिक भरोसा करेंगे, उनके भरोसे को बनाए रखना होगा. कारोबार में यात्राएं तो करनी ही पड़ती है, किंतु आज के दिन आप अनावश्यक यात्राओं से बच कर रहें तो अच्छा रहेगा. युवा वर्ग समय के मोल समझें और आज के दिन किसी भी गैर जरूरी कामों में टाइम वेस्ट बिल्कुल नहीं करना है. किसी भी कार्य के लिए घर से निकलते समय बड़ों को प्रणाम करके निकलें, क्योंकि उनका आशीर्वाद आपको नकारात्मक चीजों से दूर रखेगा. सेहत में दिन के मध्य तक शारीरिक समस्या बढ़ सकती है, ध्यान रहे कि समस्या अधिक लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

मिथुन – इस राशि के लोगों की यदि सरकारी अधिकारी से नोकझोंक की स्थिति बने तो उसे टाल दें क्योंकि विवाद होने पर आपका ही नुकसान होगा. बिजनेस में यदि पिता का सहयोग प्राप्त होगा तो अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. आर्थिक मदद  की जरूरत पड़ सकती है,  इसका प्रबंधन करें. जो युवा रोजगार के बारे में सर्च कर रहे हैं वह किसी मल्टी नेशनल कंपनी में अवसर प्राप्त कर सकते हैं. पारिवारिक रिश्तों की दूरियों को लेकर सावधान रहें और इन रिश्तों को मजबूती प्रदान करें, जीवन संगिनी पर बेवजह गुस्सा नहीं करना चाहिए. डॉक्टर ने यदि आपको वजन कम करने की सलाह दी है, तो उसे बहुत गंभीरता से लेते हुए वजन कम करना शुरू कर दें.

कर्क – कर्क राशि के लोगों को यदि उनके उच्चाधिकारी किसी दूसरी फील्ड का कार्य सौंपे तो उसे भी जिम्मेदारी समझ कर बखूबी निभाना चाहिए. व्यापारी अपने कारोबार में परिवर्तन के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा विचार विमर्श करने के बाद ही कदम आगे बढ़ाएं. युवा अपनी मजेदार बातचीत से लोगों के मन में खास जगह बना सकते हैं, आपकी प्रतिभा को नया मोड़ मिलेगा. परिवार में महिलाओं की मर्यादा का ध्यान रखें और उन्हें उचित सम्मान दें, इससे घर का वातावरण अच्छा होगा. हेल्थ के लिए वर्तमान समय न तो अच्छा है और न ही खराब, इसलिए सेहत में कोई लापरवाही न करें और नियमित योग व्यायाम करें.

सिंह – इस राशि के लोगों को ग्रहों की नकारात्मक स्थिति मानसिक तनाव दे सकती है, ऐसे में सेल्फ मोटिवेट रहें. व्यापार में जिन लोगों ने आपसे माल उधार में ले रखा है, उनको एक बार रिमाइंड करा दें जिससे वह समय पर भुगतान कर सके. विद्यार्थियों को अपनी कमजोरी पर कार्य करना चाहिए और उन्हें दूर करते हुए अपने व्यक्तित्व में निखार लाने का कार्य करें. परिवार की समस्याओं का समाधान पाने के लिए निरंतर कोशिश करते रहें, अंततः  सफलता मिलना तय है. स्वास्थ्य अभी तक खराब चल रहा था  तो परेशान न हों, आज से स्वास्थ्य में लाभ मिलना आरंभ होगा. 

कन्या – कन्या राशि के लोग  दिन की शुरुआत से मन में कुछ बेचैनी महसूस कर सकते हैं, इसलिए चित्त जिन कामों से शांत रहें उन कामों को ही करने पर जोर दें. कारोबारी इस बात का ध्यान रखें कि बड़ा मुनाफा कमाने के चक्कर में छोटे छोटे मुनाफों को हाथ से न जाने दें, सर्कुलेशन तो छोटे सौदे से ही बढ़ेगा. युवा मानसिक तरीके से जागरूक और सक्रिय बने रहें, उनमें वैचारिक सक्रियता बनी रहनी चाहिए. बच्चों की पढ़ाई में आपको लगातार नजर रखनी चाहिए साथ ही उनकी संगत पर भी ध्यान देते रहें कि वह गलत संगत में पड़कर गलत रास्ता न चुन लें. सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो चिकनाई और मिर्च मसाले वाले भोजन से बचना चाहिए, सादा सात्विक भोजन ही लें.

तुला – इस राशि के लोगों को ऑफिस में सीनियर से जो सीख  मिलेगी. वह आने वाले समय में बहुत फायदेमंद होने वाली है. कारोबारियों को इस समय धैर्य रखना चाहिए क्योंकि स्थितियां जल्द ही बदलने की उम्मीद दिख रही है. चंचल मन और उथल पुथल के विचार युवाओं की सफलता में बाधक बन सकते हैं. घर के किसी भी मामले में फैसले भावनाओं में डूबकर नहीं लेना चाहिए बल्कि आपको उसके सभी पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए. हेल्थ के मामले में दूसरों की बातें तनाव दे सकती हैं, नेगेटिव सोच और व्यक्ति से दूरी बनाकर चलने से आप स्वस्थ रहेंगे.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोगों को वर्तमान समय में की जाने वाली मेहनत का उचित परिणाम मिलेगा, पदोन्नति की भी संभावना है. आज के दिन दिमाग को ठंडा रखें क्योंकि व्यवसाय में कार्य न बनने की स्थिति में क्रोध आ सकता है और क्रोध करने से कार्य और बिगड़ेगा. विद्यार्थियों को सोशल मीडिया खास तौर पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए कंबाइंड स्टडी करनी चाहिए. पारिवारिक मामलों में यदि कोई समस्या आपको परेशान कर रही है तो ईश्वर पर विश्वास रखें और मंदिर में दर्शन करने जाएं. स्वास्थ्य की दृष्टि से आलस्य को खुद पर हावी न होने दें, सुबह जल्दी उठें और योग व शारीरिक एक्टिविटी कर खुद को चुस्त दुरुस्त रखें. 

धनु – इस राशि के लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, बॉस से स्नेह और सराहना के साथ ही ओहदे में भी बढ़ोतरी के आसार हैं. लोभ में फंसकर पुराने ग्राहकों से संबंध खराब न करें, व्यापार की असली संपत्ति तो ग्राहक ही हैं. पारिवारिक सदस्यों की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए युवाओं को कुछ भावनात्मक निर्णय लेने पड़ सकते हैं,जो कि समय व परिस्थिति को देखते हुए जरूरी भी है. यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं तो वहां उत्पन्न होने वाले मुद्दों के प्रति सतर्क रहें और उनका मिल बैठ कर समाधान निकालें. सेहत की बात करें तो सिर व आंख के दर्द की स्थिति बनी रहेगी यदि माइग्रेन की समस्या है तो अलर्ट रहना होगा. 

मकर – मकर राशि के लोगों के कर्मक्षेत्र की बात की जाए तो यदि आप फंड कलेक्शन से संबंधित कार्य करते हैं, तो संतोषजनक परिणाम मिलेंगे. बड़ों के एक्सपीरियंस को अपनाते हुए व्यापार को बढ़ाना की दिशा में प्लानिंग कर आगे बढ़ना चाहिए. मानसिक रूप से अलर्ट रहने की आवश्यकता है, युवा छोटी छोटी बातों को लेकर डिप्रेशन में जा सकते हैं जिससे बचना होगा. परिवार में अनापेक्षित तरीके से विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है और इसके कारण आपकी चिंता बढ़ सकती है. सेहत में मद्यपान या धूम्रपान करते हैं, तो इससे आपको विरक्ति बनानी होगी नहीं तो सेहत बिगड़ेगी. 

कुंभ – इस राशि के लोगों को बॉस का इशारा समझना चाहिए, तो वही काम ऐसे करें कि जिससे लोगों को  आपकी ओर उंगली उठाने का मौका  न मिले. शेयर मार्केट से संबंधित कारोबार करने वालों को कानूनी दांवपेच से बचकर ही रहने में भलाई है, किसी पचड़े में फंसने की आशंका दिख रही है. प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ को भी महत्व देना होगा, युवाओं को दोनों के बीच तालमेल रखना चाहिए. परिवार और संतानों को लेकर जो सपने देखे हैं, संतान आपके सपनों और आशाओं के सच्चे प्रतिनिधि बनेंगे. यूरिन इंफेक्शन संबंधी समस्या बढ़ सकती है, इससे बचाव के लिए आपको अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए.

मीन – मीन राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्य को विधिवत करते रहना चाहिए, कार्य को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. व्यापार में पूरा ध्यान लगाना तो अच्छा है लेकिन इसके साथ दूसरे कार्यों को भी अपडेट करते चलें नहीं तो बाद में दिक्कत आ सकती है. युवाओं को पाठ पूजा में ध्यान लगाना चाहिए, यदि कोई पूजा करते थे और छूट गई है तो उसे पुनः स्टार्ट कर सकते हैं. परिवार का माहौल हल्का फुल्का रखें और रोज न हो पाए तो एक दो दिन ही कुछ स्पेशल बना कर सबके  साथ भोजन करें. सेहत में सर्वाइकल के रोग  से परेशान मरीजों को डॉक्टर की सलाह से फिजियोथिरैपी का सहारा लेना चाहिए.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *