September 27, 2024

ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI ने सीईओ सैम ऑल्टमैन को हटाया, मीरा मुराती को मिली जिम्मेदारी

0

नई दिल्ली

Sam Altman का नाम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में काफी पॉपुलर है. आज ज्यादातर लोग ChatGPT की वजह से ही AI को जानने और समझने लगे हैं. वैसे तो AI सालों से टेक इंडस्ट्री का हिस्सा रहा है, लेकिन आम लोगों की चर्चा का हिस्सा ये ChatGPT के आने के बाद बना है. 

अगर आपसे AI के बारे में सवाल किया जाएगा, तो सबसे पहला नाम शायद ChatGPT का हो. पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुआ ये प्लेटफॉर्म महज कुछ दिनों में लाखों लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया. इससे पहले तक आम लोगों की चर्चा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नाम शायद ही कभी आता रहा होगा. 

लोगों की नौकरी जाने से लेकर तमाम लोगों की कमाई तक की वजह बना AI. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस रूम को आम लोगों तक पहुंचाने का काम सैम ऑल्टमैन ने किया. ये कोई एक या दो साल की मेहनत नहीं थी. इस कामयाबी तक पहुंचने की शुरुआत लगभग 8 साल पहले हुई थी.

आज सैम ऑल्टमैन को OpenAI के CEO पद से हटा दिया गया है. Open AI की शुरुआत 2015 में हुई थी. सैम ऑल्टमैन और Greg Brockman ने एक कमरे इस कंपनी की शुरुआत की थी. उस वक्त एलॉन मस्क भी इस कंपनी का हिस्सा थे, लेकिन साल 2018 में उन्होंने खुद को Open AI से अलग कर लिया. ChatGPT को रिलीज करने के बाद ऑल्टमैन OpenAI का फेस बन चुके थे. 

दुनिया को दिखाया AI का कमाल

ChatGPT की लॉन्चिंग के बाद AI की रेस तेज हुई. माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और ना जाने कितनी ही कंपनियां अपना-अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट क्रिएट करने लगी. OpenAI ने ना सिर्फ ChatGPT को तैयार किया. बल्कि टेक्स्ट से फोटो क्रिएट करने वाले टूल Dall-E को भी कंपनी ने तैयार किया है. 

 

जहां ChatGPT की मदद से आप तमाम सवालों के जवाब खोज सकते हैं. वहीं Dall-E की मदद से आप किसी टेक्स्ट को तस्वीर में क्रिएट कर सकते हैं. इन दोनों प्लेटफॉर्म्स के पॉपुलर होने के बाद कई दूसरे प्रोडक्ट्स भी मार्केट में आए, जिन्होंने AI को आम लोगों तक पहुंचाया. 

खुद हुए कंपनी से बाहर

सैम ऑल्टमैन के बाद OpneAI से को-फाउंडर और प्रेसिडेंट Greg Brockman ने इस्तीफा दे दिया है. जहां सैम ऑल्टमैन को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कंपनी से बाहर किया है. वहीं Greg Brockman ने खुद इस्तीफा दिया है.  ChatGPT को बनाने वाली कंपनी Open AI के बोर्ड ने शुक्रवार को CEO Sam Altman को उनके पद से हटा दिया है. 

 

बोर्ड ने एक रिव्यू के बाद ये फैसला लिया है. सैम को हटाने के बाद कंपनी की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति को अंतरिम CEO नियुक्त किया गया है. कंपनी का कहना है कि जल्द ही वे एक स्थायी सीईओ तलाश लेंगे.

क्यों हटाया कंपनी ने?

Open AI ने ब्लॉग में बताया कि ऑल्टमैन को हटाने के फैसला काफी विचार विमर्श के बाद लिया गया है. रिव्यू में बोर्ड ने पाया है कि सैम अपनी बातचीत को लेकर स्पष्ट नहीं थे, जिससे बोर्ड को जिम्मेदारियों के पालन में परेशान हो रही. बोर्ड ने ऑल्टमैन की काबिलियत पर अब भरोसा नहीं है, इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है. 

Brockman ने अपने इस्तीफे का ऐलान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया है. सैम ऑल्टमैन को इस्तीफे के कुछ ही घंटों बाद Brockman ने अपने इस्तीफे का ऐलान किया है, जो टेक इंडस्ट्री के लिए किसी शॉक से कम नहीं है. 

प्रेसिडेंट ने भी दिया इस्तीफा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर Greg Brockman ने लिखा, 'हमने साथ मिलकर 8 साल पहले मेरे अपार्टमेंट से शुरू करके जो बनाया है, मुझे उस पर बहुत गर्व है. हम मुश्किल और अच्छे वक्त में साथ रहे, तमाम कारणों के बावजूद इतना कुछ हासिल करना असंभव था, लेकिन आज की खबर के बाद मैं इस्तीफा देता हूं.'

उन्होंने लिखा, 'वास्तव में आप सभी को कुछ और नहीं शुभकामनाएं देता हूं. मैं पूरी तरह से मानवता को फायदा पंहुचाने वाले सुरक्षित AGI को क्रिएट करने में विश्वास करता रहूंगा.'

इस बयान को Greg ने सैम ऑल्टमैन के पोस्ट के जवाब में पोस्ट किया है. सैम ने Open AI के CEO पद से हटाए जाने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा था, 'मुझे Open AI में अपना समय बहुत पसंद आया. ये मेरे लिए और शायद दूनिया के लिए परिवर्तकारी रहा है. मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना काफी पसंद आया.' 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *