September 27, 2024

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 12 हजार से अधिक

0

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 12 हजार से अधिक

गाजा
 गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय ने घोषणा की है कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से एन्क्लेव में फिलिस्तीनी मौतों की कुल संख्या 12 हजार से अधिक हो गई है।

मीडिया कार्यालय के महानिदेशक इस्माइल अल-थवाब्ता ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मृतकों में 5,000 बच्चे और 3,300 महिलाएं हैं, जबकि 30,000 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अल-थवाब्ता ने कहा कि लापता व्यक्तियों की संख्या 3,750 से अधिक हो गई है, इनमें 1,800 बच्चे भी शामिल हैं, जो अभी भी इजराइली हमलों में नष्ट हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं।

उन्होंने फिलिस्तीनियों को स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित करने और उन्हें विस्थापित करने के लिए मजबूर करने के लिए इजरायली सेना पर जानबूझकर गाजा पट्टी के अस्पतालों को निशाना बनाने का आरोप लगाया।

फिलिस्तीनी अधिकारी ने सैकड़ों बीमार और घायल लोगों और अंदर शरण लेने वाले हजारों विस्थापित लोगों के सामने आने वाले खतरे के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से "अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स को मुक्त कराने और इसे तत्काल ईंधन की आपूर्ति करने" के लिए हस्तक्षेप करने का आह्वान किया।

चिकित्सा परिसर, गाजा में सबसे बड़ा स्वास्थ्य संस्थान को, हाल ही में इजरायली बलों द्वारा तलाशी अभियान और नाकाबंदी का सामना करना पड़ा, जिन्होंने कहा कि अस्पताल का उपयोग हमास द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है, इस दावे का हमास और अस्पताल प्रशासन ने बार-बार खंडन किया है।

7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमलों का बदला लेने के लिए इज़राइल गाजा पर चौतरफा हमला कर रहा है।

आईडीएफ दक्षिण गाजा में हमास आतंकवादियों की करेगा तलाश

तेल अवीव
 हमास के कई शीर्ष नेताओं के वहां छिपे होने की खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) दक्षिण गाजा में तलाशी अभियान शुरू करेगा।

गाजा पट्टी को उत्तर और दक्षिण गाजा में विभाजित करने और आईडीएफ द्वारा उत्तर की ओर नियंत्रण लेने के साथ, ऐसी खुफिया रिपोर्टें हैं कि हमास के कई शीर्ष नेता दक्षिण गाजा में चले गए हैं और इसलिए इस कदम की घोषणा की गई है।

आईडीएफ ने स्वयं स्वीकार किया है कि उत्तरी गाजा से लगभग आठ लाख लोग दक्षिणी गाजा में विस्थापित हो रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र राहत कल्याण एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) पहले ही कह चुकी है कि दक्षिण गाजा में उसके केंद्र लोगों से भर गए हैं।

आईडीएफ ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि बल व्यवस्थित तरीके से काम कर रहा है और हमास आतंकी संगठन को जल्द ही खत्म कर दिया जाएगा।

आईडीएफ उन बंधकों की भी तलाश कर रहा है, जिन्हें 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल से हमास आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया गया था। आईडीएफ ने कहा कि सेना के पास बंधकों के स्थान के संबंध में कुछ खुफिया सूचनाएं हैं। शुक्रवार को अल-शिफ़ा अस्पताल के परिसर के पास दो महिला बंधकों के शव बरामद किए गए।

इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के दो हवाई अड्डों पर हमला

बगदाद
इराक के अर्ध-स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र और पश्चिमी इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के दो हवाई अड्डों पर ड्रोन से हमला किया गया।

कुर्दिस्तान की क्षेत्रीय आतंकवाद-रोधी सेवा के एक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि स्थानीय समयानुसार सुबह 10:25 बजे एक खतरनाक ड्रोन ने कुर्द क्षेत्र की राजधानी एरबिल शहर के बाहर हरीर एयरबेस पर हमला किया।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है, क्योंकि गठबंधन सेना पहले ही 20 अक्टूबर को एयरबेस से हट गई थी।

इस्लामिक रेसिस्टेंस इन इराक" नाम के एक सशस्त्र समूह ने एक ऑनलाइन बयान में दावा किया कि उसके लड़ाकों ने हरीर एयरबेस पर ड्रोन हमला किया।

एक अन्य ऑनलाइन बयान में, सशस्त्र समूह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने राजधानी बगदाद से लगभग 190 किमी उत्तर-पश्चिम में अल-बगदादी शहर के पास अयन अल-असद एयरबेस की ओर दो बूबी-ट्रैप्ड ड्रोन लॉन्च किए थे।

समूह ने पहले अक्टूबर में गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी क्षेत्र में शुरू हुए इज़राइल-हमास संघर्ष के बाद इराक और सीरिया में अमेरिकी बलों के आवास वाले सैन्य ठिकानों पर रॉकेट और ड्रोन हमले शुरू करने का दावा किया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *