September 27, 2024

सांसद स्मृति ईरानी ने भोजपुरी अंदाज में लोगों को दी छठ की शुभकामना

0

अमेठी
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के अवसर पर लोगों को भोजपुरी अंदाज में रविवार को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया ‘‘ सूर्योपासना आउर लोक आस्था के महापर्व‘छठ पूजा'के रउवा सब के हार्दिक शुभकामना। आगे उन्होंने लिखा है कि भगवान भास्कर आउर छठी मईया हम सबके जीवन में सुख, समृद्धि आउर आरोग्य के आशीर्वाद दें, इहे कामना करत बानी।'' उन्होंने अपने संदेश के साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया है।

लोक आस्था का महापर्व छठ का आज यानी रविवार को तीसरा दिन है। आज के दिन छठ व्रती 36 घंटे का व्रत रखते हुए शाम के समय में डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य देते हैं।अमेठी सांसद एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने देशवासियों को छठ पूजा की शुभकामनाएं दी है। केंद्रीय मंत्री ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा‘‘ भगवान भास्कर आउर छठी मईया हम सबके जीवन में सुख, समृद्धि आउर आरोग्य के आशीर्वाद देस, इहे कामना करत बानी। जय छठी मईया!''

छठी मैया से जुड़ी कहानी
हिन्दू पौराणिक कथाओं की मानें तो छठी मईया भगवान सूर्य की बहन है और ब्रह्मदेव की मानस पुत्री है। श्रीमद् भागवत महापुराण में भी छठी मईया के बारे में बताया गया है।इसके अनुसार प्रकृति के छठे अंश से छठी मईया प्रकट हुई। पुराणों में माता के पति कार्तिकेय भगवान को बताया गया है। मतलब छठी मईया महादेव की बहू हैं। पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि छठी मईया संतान प्राप्ति और प्रकृति की देवी है। मान्यता है कि जब ब्रह्मा जी सृष्टि की रचना कर रहे थे तब उन्होंने स्वयं को दो भाग में बांटा था। एक भाग पुरुष और दूसरा भाग प्रकृति के रूप में बांटा। इसके बाद प्रकृति ने भी खुद को 6 भागों में बांटा, जिसमें से एक मातृ देवी हैं। छठी मईया को मातृ देवी का भी छठा रूप माना जाता है।    

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *