September 25, 2024

राम रहीम इस साल तीसरी बार जेल से बाहर, हरियाणा सरकार से मिला 21 दिन का फरलो

0

रोहतक

रेप और हत्या के केस में हरियाणा की रोहतक जेल में सजा काट रहा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) आज जेल से बाहर आ गया है. एक दिन पहले ही हरियाणा सरकार ने उसका 21 दिनों का फरलो मंजूर किया था. यह फरलो मिलने के बाद राम रहीम इस साल ही तीसरी बार जेल से बाहर आया है.

 शाम जैसे ही हरियाणा सरकार ने राम रहीम की फरलो मंजूर हुई, जेल के मुख्य जेल चौक पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई. राम रहीम उत्तर प्रदेश के बागपत के आश्रम में रहेगा. वह इससे पहले इसी साल जुलाई में पैरोल में जेल से बाहर आया था. वह अब तक सात बार जेल से बाहर आ चुका है.

बता दें कि पैरोल देना राज्य का अधिकार होता है और यह यह जेल में कैदी के अच्छे व्यवहार के तहत दी जाती है. 2017 में सजा सुनाए जाने के बाद से गुरमीत राम रहीम अब तक कुल 7 बार जेल से बाहर आ चुका है. राम रहीम अपनी दो शिष्याओं के साथ रेप के आरोप में 20 साल और हत्या के मामले में रोहतक जेल में उम्र कैद की सजा काट रहा है.

कब-कब जेल से बाहर आया है राम रहीम

> 24 अक्टूबर 2020: बलात्कार का दोषी डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम 24 घंटे के सीक्रेट पैरोल पर जेल से बाहर निकाला गया था. राम रहीम को मिली ये पैरोल इतनी गुप्त थी कि पूरे हरियाणा में इसकी मात्र 4 लोगों को जानकारी थी.सुनारिया जेल में बंद राम रहीम को हरियाणा पुलिस की तीन कंपनियों की सुरक्षा में गोपनीय तरीके से जेल से बाहर गुरुग्राम में लाया गया था.

> 21 मई 2021: इस बार राम रहीम को 48 घंटे की कस्टडी पैरोल मिली थी. सुनारिया जेल से सुबह सवा छह बजे गुरमीत को परोल पर बाहर निकाला गया और राम रहीम बीमार मां से मिलने के लिए गुरुग्राम गया. तब वह मानेसर के एक फार्म हाउस में रूका था.

> 7 फरवरी 2022: राम रहीम को तब 21 दिनों की पैरोल दी गई थी.डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के रिहाई के बाद गुरुग्राम के आश्रम पहुंचने पर पुष्प वर्षा कर अनुयायियों ने स्वागत किया था. सुनारिया जेल से बाहर आने के बाद गुरमीत राम रहीम अपने परिजनों के साथ गुरुग्राम आश्रम गया था.

> जून 2022: डेरा सच्चा सौदा के संचालक राम रहीम पर हरियाणा सरकार एक बार फिर मेहरबान हुई थी और उसे एक महीने की पैरोल दी गई थी.जेल से बाहर आने के बाद राम रहीम बागपत स्थित अपने आश्रम में गया था.

> अक्टूबर 2022: डेरा प्रमुख राम रहीम को अक्टूबर 2022 में 40 दिनों की पैरोल दी गई. पैरोल से बाहर निकलने के बाद राम रहीम बागपत के बरनावा आश्रम पहुंचा था. तब ये भी खबर आई थी गुरमीत रामरहीम राजस्थान स्थित आश्रम में जा सकता है.

> 21 जनवरी 2023: राम रहीम को तब हरियाणा सरकार ने 40 दिन की पैरोल मंजूर की थी. डेरा प्रमुख शाह सतनाम की जयंती में शामिल होने के लिए यह पैरोल दी गई. इससे पहले राज्य सरकार ने हाई कोर्ट में राम रहीम के हार्ड क्रिमिनल नहीं होने का हलफनामा दिया था.

> 20 जुलाई 2023: 7वीं बार फिर डेरा प्रमुख को पैरोल मिली. ये 30 दिन की थी. जेल प्रशासन ने राम रहीम को सिरसा डेरे में जाने की इजाजत नहीं मिली थी और वह फिर यूपी के बागपत में स्थिति बरनावा आश्रम में रहा था.

क्या होता है फरलो?

> फरलो एक तरह से छुट्टी की तरह होती है, जिसमें कैदी को कुछ दिन के लिए रिहा किया जाता है. फरलो की अवधि को कैदी की सजा में छूट और उसके अधिकार के तौर पर देखा जाता है.

> फरलो सिर्फ सजा पा चुके कैदी को ही मिलती है. फरलो आमतौर पर उस कैदी को मिलती है जिसे लंबे वक्त के लिए सजा मिली हो.

> इसका मकसद होता है कि कैदी अपने परिवार और समाज के लोगों से मिल सके. इसे बिना कारण के भी दिया जा सकता है.

> चूंकि जेल राज्य का विषय है, इसलिए हर राज्य में फरलो को लेकर अलग-अलग नियम है. उत्तर प्रदेश में फरलो देने का प्रावधान नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *