September 25, 2024

मैहर: 3 माह से नहीं थी बिजली, ग्रामीणों ने लाइनमैन को बनाया बंधक

0

सतना

चुनावी सीजन में भी ग्रामीण क्षेत्रों की स्थितियां देखने शायद कोई नहीं जाता। इसका ताजा नमूना मैहर जिले का एक गांव है, जहां तीन माह से बिजली न आने से परेशान ग्रामीणों ने एक लाइन मैन को बंधक बना लिया। ग्रामीणों द्वारा उनके साथ किसी दुर्व्यवहार की खबर नहीं है, लेकिन ग्रामीणों के गुस्से से बिजली विभाग के हाथपैर फूल गए। 

दरअसल मैहर जिले के बदेरा सर्किल के अमिलिया गांव में ट्रांसफार्मर सुधारने पहुंचे लाइनमैन को ग्रामीणों ने बंधक बना लिया। खबर मिलते ही बिजली विभाग के अधिकारियों सहित बदेरा थाना प्रभारी अरुण सोनी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाकर लाइनमैन को मुक्त कराया। बताया जाता है कि अमिलिया में पिछले 3 महीने से ट्रांसफार्मर जले पड़े थे। जले हुए ट्रांसफॉर्मर को बदलने के लिए लाइनमैन और सहायक लाइनमैन पहुंचे, लेकिन वहां पर कोई व्यवस्था नहीं होने पर ग्रामीणों ने उन्हें रोक लिया। बार-बार आग्रह करने के बाद भी दोनों को गांव से निकलने नहीं दिया जा रहा था, लिहाजा उन्होंने विभाग को सूचना दी। देर रात बदेरा थाना प्रभारी अरुण सोनी पहुंचे। जिन्होंने दोनों को मुक्त करा लिया। माना जा रहा है कि इस मामले में लाइनमैन की शिकायत पर ग्रामीणों के खिलाफ केस दर्ज करने की बात कही जा रही है।

इसलिए भड़क गए ग्रामीण
दरअसल, लाइनमैन शमशेर खां और उनके साथी को बंधक बनाने वाले ग्रामीणों इस वजह से खफा है, क्योंकि खेती का समय है, पानी नहीं होने से खेतों में पलेवा नहीं लग पा रहा है। इस दौरान बार-बार आग्रह और विनती के बाद भी पिछले तीन महीने से कहीं भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। लिहाजा, जब लाइनमैन पहुंचे, तो लोगों को उम्मीद जगी और गांव में बिजली आ जाएगी, लेकिन जब वे समस्या का समाधान किए बिना ही जाने लगे तो इससे नाराज लोगों ने उन्हें बंधक बना लिया। बाद में पुलिस और बिजली विभाग के अफसरों के आश्वासन पर उसे छोड़ा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *