September 25, 2024

IDC रिपोर्ट में हुआ खुलासा : Nokia फिर नंबर-1 नए फोन्स ने मचाई धूम

0

नई दिल्ली

एक वक्त था जब मोबाइल फोन का मतलब ही Nokia समझा जाता था क्योंकि इस टेक कंपनी के मोबाइल फोन्स की टक्कर में दूसरा कोई नहीं टिकता था। हालांकि चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स के मार्केट में आने के बाद Nokia ने कुछ वक्त के लिए अपनी पहचान खो दी। अब दमदार वापसी करते हुए नोकिया एक बार फिर सबको चौंकाया है। यह कंपनी फीचर फोन मार्केट में टॉप पोजिशन पर जा पहुंची है।

भारत में फीचर फोन्स का अब भी बड़ा मार्केट है और कई यूजर्स तो स्मार्टफोन्स के साथ सेकेंडरी फोन के तौर पर फीचर फोन रखने लगे हैं। अब HMD ग्लोबल की ओर से नोकिया ब्रैंडिंग वाले फोन मार्केट में उतारे जा रहे हैं। नोकिया के पहले से ही लोकप्रिय होने के चलते लाखों यूजर्स ने इसपर भरोसा किया। ब्रैंड अब भी अपने नाम और परफॉर्मेंस के साथ यूजर्स का भरोसा जीत रहा है।

IDC की ओर से शेयर की गई रिपोर्ट
मार्केट एनालिसिस फर्म IDC की ओर से साल 2023 की तीसरी तिमाही के लिए फीचर फोन मार्केट की रिपोर्ट शेयर की गई है और सामने आया है कि फीचर फोन्स की बिक्री के मामले में नोकिया फोन्स की टक्कर में दूर-दूर तक कोई नहीं टिकता। रिपोर्ट की मानें तो नोकिया के पास फीचर फोन मार्केट में 30.7 पर्सेंट शेयर है। इस कंपनी ने पिछली तिमाही के मुकाबले 4.2 पर्सेंट बढ़त दर्ज की है।

इन वजहों से नोकिया फोन्स बने पसंद
फीचर फोन मार्केट में नोकिया फोन्स हिट होने के पीछे केवल इसकी ब्रैंडिंग जिम्मेदार नहीं है। कंपनी ने अपने फीचर फोन्स में कई स्मार्ट फीचर्स शामिल किए हैं और हार्डवेयर के मामले में भी इनकी परफॉर्मेंस अन्य विकल्पों से बेहतर है। कंपनी ने अपने लोकप्रिय हीरो मॉडल्स को पुरानी पहचान के साथ नए अपग्रेड्स दिए और इन्हें खूब पसंद किया गया। कई पुराने हिट नोकिया क्लासिक फोन्स अब नए अवतार में खरीदे जा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *