September 24, 2024

Google Pay-Paytm से मोबाइल रिचार्ज करना अब नहीं रहा FREE, लग रहा चार्ज

0

नईदिल्ली

अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको जोरदार झटका लग सकता है, क्योंकि अब गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे। बता दें कि इससे पहले तक गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज पूरी तरह से मुफ्त था। इस एक्स्ट्रा चार्ज को सुविधा शुल्क के तौर पर वसूला जा रहा है। इसमें जीएसटी को भी शामिल किया गया है।

देने होंगे कितने रुपये?
एक रिपोर्ट की मानें, तो 749 रुपये के रिचार्ज पर 3 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज वसूला जा रहा है। मतलब अगर आप 749 रुपये का रिचार्ज करते हैं, तो आपको कुल 752 रुपये देने होंगे। हालांकि यह चार्ज सभी यूजर्स से नहीं वसूला जा रहा है। गूगल पे की तरफ से सुविधा शुल्क को चरबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही सभी गूगल पे यूजर्स के लिए सुविधा शुल्क को लागू किया जा सकता है। इसके तहत जीरो से 100 रुपये के रिचार्ज पर कोई शुल्क नहीं लगता है। वही 101 रुपये से 200 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये सुविधा शुल्क वसूला जा रहा है। इसके अलावा 201 से 300 रुपये के रिचार्ज पर 2 रुपये चार्ज लिया जाएगा। वही 301 और उससे ज्यादा के रिचार्ज पर 3 रुपये चार्ज वसूला जा रहा है।

 

किन पर नहीं लगेगा चार्ज
रिपोर्ट की मानें, तो गूगल पे की तरफ से सुविधा शुल्क को मोबाइल रिचार्ज करने पर वसूला जा रहा है, जबकि अन्य लेनदेन पर कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिसिटी बिल समेत अन्य रिचार्ज पूरी तरह से फ्री हैं। गूगल पे से पहले Paytm की तरफ से पहली बार सुविधा शुल्क वसूला गया था। हालांकि गूगल पे की तरफ से ऑफिशियली तौर पर सुविधा शुल्क लागू करने का ऐलान नहीं किया गया है।

गूगल पे के 60 मिलियन एक्टिव यूजर्स
गूगल पे भारत का एक बड़ा पेमेंट ऐप प्लेटफॉर्म है, जिसे मौजूदा वक्त में करीब 60 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। गूगल पे का इस्तेमाल ट्रेन, फ्लाइट टिकट बुक करने से लेकर डीटीएस रिचार्ज, पानी, गैस सिलेंडर जैसे कामकाज के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *