September 25, 2024

डोपिंग उल्लंघन के लिए युगांडा की धावक जानत चेमुस्तो पर लगा चार साल का प्रतिबंध

0

कंपाला
युगांडा की मध्यम दूरी की धावक जानत चेमुस्तो को एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने डोपिंग उल्लंघन के लिए चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। विश्व एथलेटिक्स द्वारा बनाई गई संस्था, जिसकी भूमिका खेल की अखंडता की रक्षा करना है, ने बुधवार को प्रतिबंध की घोषणा की जब केमुस्टो एआईयू के डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन के दावे को चुनौती देने में विफल रहीं।

बयान में कहा गया, एआईयू ने प्रतिबंधित पदार्थ (19-नोरैंड्रोस्टेरोन) का सेवन करने के लिए जानत केमुस्तो (युगांडा) पर 13 जुलाई, 2023 से 4 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

केमुस्टो को शुरुआत में इस साल अगस्त में निलंबित कर दिया गया था जब एआईयू ने उनके मूत्र में प्रतिबंधित पदार्थ पाये थे, लेकिन उसकी कानूनी टीम ने चुनौती दर्ज की थी। यह नमूना 13 मई, 2023 को केन्या के नैरोबी में आयोजित किप कीनो क्लासिक चैम्पियनशिप के दौरान लिया गया था।

एआईयू ने यह भी कहा कि फैसले के बाद, 13 मई से केमुस्टो के सभी परिणाम, खिताब, पदक, अंक, उपस्थिति और पुरस्कार राशि क्रमशः रद्द कर दी जाएगी और वापस ले ली जाएगी।

युगांडा एथलेटिक्स फेडरेशन के अध्यक्ष डोमिनिक ओटुचेट ने कहा कि हालांकि वह प्रतिबंध के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते, लेकिन फेडरेशन डोपिंग के बारे में एथलीटों से बात करना जारी रखेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *