September 24, 2024

तीन दिन में चालान नहीं भरा तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

0

जगदलपुर.

शहर के तमाम चौक-चौराहों पर लगे तीसरी आंख को एक्टिव कर दिया गया है। जिसके चलते अब यातायात पुलिस को नजरअंदाज करने वाले, रफूचक्कर होने वाले, बाइक पर तीन लोग सवार होने वाले और फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने वाले पर गाज गिरना शुरू हो गई है। अब यातायात नियमों को तोड़ने वालों के घर ई-चालान भेजा जा रहा है। इन बाइक सवारों के द्वारा चालान नहीं भरने पर उनके लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

यातायात प्रभारी अभिजीत सिंह भदौरिया ने बताया कि बिना हेलमेट, तीन सवारी, फोन पर बात करने वाले दोपहिया वाहन चालकों के साथ ही बाइक सवारों के द्वारा रोजाना भीड़भाड़ वाले इलाकों में अपनी वाहनों को चलते हुए देखा जा रहा है। जिसके चलते कई बार बड़े हादसे होने के साथ ही लोगों को अपनी जान तक गवाना पड़ रही है। ऐसे में अब पुलिस ने तीसरी आंख में ऐसे सवारों के ऊपर कार्रवाई की प्रकिया शुरू कर दी है।

इन बाइक सवारों के नंबर को लिखने के साथ ही वाहन चालकों के फोटो को खींचने के बाद उसे आरटीओ कार्यालय भेजा जाता है, जहां नंबर के आधार पर इन बाइक सवारों के घरों की पूरी जानकारी लेने के बाद उनके पते पर ई चालान भेजा जा रहा है। तीन दिन के अंदर चालान नहीं भरने पर उनके लाइसेंस को रद्द करने के साथ ही कार्रवाई की जा रही है। एक दिन की  में पुलिस ने 35 बाइक सवारों के खिलाफ कार्रवाई की है। साथ ही बुलेट वाहन के साइलेंसर को बदलकर तेज रफ्तार वाली साइलेंसर लगाने पर साइलेंसर को जब्त कर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *