September 24, 2024

सिंगापुर के दूत ने दिल्ली पुलिस और विदेश मंत्रालय को किया अलर्ट, यह कार हमारी नहीं है, सावधान रहें

0

नई दिल्ली
भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने शुक्रवार को विदेश मंत्रालय और दिल्ली पुलिस को एक फर्जी कार को लेकर अलर्ट किया है। उन्होंने अपने देश (सिंगापुर) की फर्जी राजनयिक कोर नंबर प्लेट वाली एक कार के बारे में दिल्ली पुलिस और विदेश मंत्रालय को सतर्क किया है। उन्होंने कार की तस्वीर भी साझा की है। कार पर राजनयिक कोर नंबर प्लेट दिखाई दे रही है।

सिल्वर कलर की कार की तस्वीरें साझा करते हुए, सिंगापुर के दूत ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, “63 CD प्लेट वाली नीचे की कार फर्जी है। यह हमारी दूतावास की कार नहीं है।” उन्होंने कहा कि मामले को लेकर पुलिस और विदेश मंत्रालय को सतर्क कर दिया गया है। उन्होंने लिखा, “हमने विदेश मंत्रालय और पुलिस को सतर्क कर दिया है। चारों ओर इतने सारे खतरों के साथ, जब आप इस कार को लावारिस  देखें तो अतिरिक्त सावधान रहें। खासकर आईजीआई (एयरपोर्ट) पर।”

वोंग ने अपने पोस्ट में दिल्ली पुलिस, विदेश मंत्रालय और दिल्ली एयरपोर्ट को भी टैग किया है। भारत में, राजनयिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों में सफेद अक्षरों वाली नीली नंबर प्लेट होती हैं। इन प्लेटों पर "CD" अक्षर के बाद दो अंकों का कोड और पंजीकरण संख्या लिखी होती है।

CD नंबर प्लेट वाले वाहनों का विशेष स्वामित्व केवल दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों सहित विदेशी राजनयिक मिशनों और संगठनों के लिए आरक्षित है। CD का मतलब "कोर डिप्लोमैटिक" है। बता दें कि इससे पहले अक्टूबर में, वोंग ने चाणक्यपुरी में सिंगापुर उच्चायोग के पास लगे साइन बोर्ड में एक गलती की ओर इशारा किया था। पोस्ट में, वोंग ने दो तस्वीरें साझा की थीं। साइन बोर्ड पर गलत तरीके से देश का नाम "Singapur" के बजाय "Singapore" लिखा था।

वोंग ने सिंगापुर उच्चायोग के आधिकारिक एक्स हैंडल पर कहा, "पहले वर्तनी जांच करना हमेशा अच्छा होता है।" कुछ ही घंटों के भीतर, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने इस मुद्दे पर संज्ञान लिया और वर्तनी की त्रुटि को ठीक कर दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *