September 24, 2024

‘प्रदर्शनी मत लगाओ, मेरा शुभम लौटा दो…’, ₹50 लाख का चेक देने पहुंचे मंत्री से रोते हुए बोली शहीद की मां

0

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में मुठभेड़ के दौरान पांच जवान शहीद हो गए हैं। पुलिस ने शुक्रवार को सुबह इन शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सेना द्वारा शहीद जवानों के पार्थिव शरीरों को अंतिम संस्कार के लिए उनके पैतृक स्थान भेजा जा रहा है। इस मुठभेड़ में आगरा के कैप्टन शुभम गुप्ता ने अपने प्राणों की आहूति दे दी। इस गमगीन माहौल में उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री योगंद्र यादव जब 50 लाख रुपए का चेक देने शुभम के घर पहुंचे तो माता रोते हुए बोलीं, ''मेरे लिए प्रदर्शनी मत लगाओ। ऐसा मत करो। मेरे प्यारे बेटे को बुला दो। मेरी दुनिया खत्म हो गई। मेरे बेटू शुभम आ जा। मां के इन शब्दों को सुनकर वहां मौजदू हो कोई ठहर सा गया।''

दरअसल, देश की रक्षा करते अपने जान गवां देने वाले शुभम गुप्ता के परिवार वालों को सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से 50 लाख रुपए का चेक दिया। शहीद की बुजुर्ग मां को कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के हाथों चेक दिलवाया गया। इस दौरान मंत्री के साथ फोटो लेने वाले भी पहुंचे थे। यह देखकर शहीद शुभम गुप्ता की मां बुरी तरह से रोने लगी और कहने लगी यह प्रदर्शनी मत लगाओ। मेरे बेटे को बुलाकर लाओ। मां के इन शब्दों को सुनकर सब के सब निशब्द थे। इसके बाद परिवार के लोगों ने शुभम की मां को संभाला।

2015 में सेना में भर्ती हुए थे शुभम
शुभम 2015 में सेना में भर्ती हुए थे। उन्हें 2018 में कमीशन मिला था। उनकी पहली तैनाती ऊधमपुर में हुई थी। शुभम से दिवाली पर परिवार के लोगों ने वीडियो कॉल पर बात की थी। तब उन्होंने अगले सप्ताह आने की बात कही थी। वह 27 साल के अविवाहित थे। वह छह महीने पहले आगरा आए थे। परिवार के साथ आगरा में शुभम ने अपना 26 वां जन्मदिन मनाया था। यहां प्रतीक एन्क्लेव में रहने वाले कैप्टन शुभम गुप्ता के पिता जिला शासकीय अधिवक्ता बसंत गुप्ता की आंखें नम हैं और गला भरा हुआ है।
 
मिशन पूरा होने के बाद मैं शादी कर लूंगा
उनका कहना है कि दो दिन पहले बेटे से बात हुई थी, तब उसने बताया था, ‘‘मैं एक बड़े मिशन पर हूं। मिशन पूरा होने के बाद मैं शादी कर लूंगा।'' बसंत गुप्ता ने कहा, ‘‘मैं जब भी बेटे से कहता था कि अब शादी कर लो तो वह कहता था कि बड़ा काम है, पूरा होने के बाद शादी करुंगा।'' कैप्टन शुभम गुप्ता का अंतिम संस्कार पैतृक गांव कुआं खेड़ा में होगा। स्थानीय निवासी जय भारद्वाज ने कहा, ‘‘यह हमारे शहर के लिए बहुत बड़ी क्षति है। ईश्वर उनके परिवार को यह भारी नुकसान सहने की शक्ति प्रदान करे। कैप्टन शुभम गुप्ता ने इतनी कम उम्र में देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर पूरे शहर को गर्व से भर दिया है।''

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के राजौरी में बुधवार को आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में सेना के दो अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए थे। शहीद जवानों में आगरा के कैप्टन शुभम गुप्ता भी शामिल हैं। इसके बाद सेना के जवानों ने सर्च ऑपरेशन चलाया और अफगानिस्तान में प्रशिक्षित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के शीर्ष कमांडर समेत दो आतंकवादी मारे गिराए। इसमें सुरक्षा बल के एक जवान को भी जान गंवानी पड़ी। सेना के जवान की मृत्यु के बाद धर्मसाल के बाजीमाल इलाके में हुई इस मुठभेड़ में जान गंवाने वाले सुरक्षा बल के जवानों की संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है, जिसमें दो कैप्टन भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *