September 24, 2024

गुरु नानक देव की जयंती पर सिख तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान ने जारी किए 3000 वीजा

0

गुरु नानक देव की जयंती पर सिख तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान ने जारी किए 3000 वीजा

इस्लामाबाद
 गुरु नानक देव की जयंती पर भारत के सिख तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान ने 3000 वीजा जारी किए। नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने कहा कि कार्यक्रम 25 नवंबर से चार दिसंबर तक पाकिस्तान में आयोजित किया जाएगा।

यात्रा के दौरान पाकिस्तान में तीर्थयात्री डेरा साहिब, पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब के दर्शन करेंगे।

इस अवसर पर नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी एजाज खान ने तीर्थयात्रियों को शुभकामना दीं और उनकी सुरक्षित यात्रा की कामना की। पाकिस्तान उच्चायोग के अनुसार, वीजा जारी करना 1974 के धार्मिक तीर्थस्थलों की यात्रा पर पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल के तहत आता है।

नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 'एक्स' पर कहा कि गुरु नानक देव जी के 554वें जन्मदिन समारोह के अवसर पर नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 25 नवंबर से चार दिसंबर, 2023 तक पाकिस्तान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों को लगभग 3000 वीजा जारी किए।

इससे पहले जून में नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 21 से 30 जून तक पाकिस्तान में आयोजित होने वाली महाराजा रणजीत सिंह की वार्षिक पुण्यतिथि में भाग लेने के लिए सिख तीर्थयात्रियों को 473 वीजा जारी किए थे।

चुनाव चिन्ह कायम रखने के लिए 20 दिन में इमरान खान की पार्टी को कराना होगा आतंरिक चुनाव

– चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को दिए निर्देश

इस्लामाबाद
 जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। इमरान खान को ताजा झटका पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के आंतरिक चुनाव कराने को लेकर दिया है जिसके अनुसार पीटीआई को 20 दिन में आंतरिक चुनाव कराना होगा अन्यथा पार्टी काे चुनाव चिन्ह के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

ईसीपी के अनुसार पीटीआई को कई बार चेतावनी देने के बाद भी संविधान के तहत चुनाव नहीं कराया है। अगस्त में इमरान की पार्टी को अंतिम चेतावनी दी गई थी। पार्टी के संविधान के अनुसार, चुनाव 13 जून 2021 को ही होने थे, लेकिन ईसीपी ने पीटीआई को एक साल का विस्तार दिया था।

पीटीआई ने 10 जून, 2022 को आंतरिक चुनाव कराया था लेकिन ईसीपी ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया कि पार्टी ने चुनाव कराने से दो दिन पहले अपने संविधान में संशोधन किया है।

उधर, पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने साइफर (गोपनीय राजनयिक केबल लीक) मामले में जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान और उनके सहयोगी पूर्व विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी को 28 नवंबर को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है। 2018 से 2022 तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल के दौरान विदेशी नेताओं और सरकारों से प्राप्त राज्य उपहारों की अवैध बिक्री से संबंधित तोशाखाना मामले में अगस्त में जेल जाने के बाद से इमरान खान की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति होगी।

अमेरिका में भारतीय छात्र की हत्या, दिल्ली विश्वविद्यालय से की थी पढ़ाई

न्यूयार्क
 भारतीय छात्र आदित्य अदलखा की अमेरिका के ओहायो में 26 वर्षीय गोली मारकर हत्या कर दी गई। उनकी गाड़ी को कई बार टक्कर भी मारी गई। ड्राइवर साइड खिड़की में कम से कम तीन गोलियों के छेद नजर आ रहे थे। बता दें कि यह घटना नौ नवंबर की है।

आदित्य अदलखा यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी मेडिकल स्कूल में मालिक्यूलर एंड डेवलपमेंटल बायोलाजी में चौथे वर्ष के डॉक्टरेट छात्र थे। उन्होंने 2018 में दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज से जंतु विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। वर्ष 2020 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से फिजियोलॉजी में मास्टर डिग्री प्राप्त की थी। अदलखा 2025 में अपनी डॉक्टरेट पूरी करने की योजना बना रहे थे।

सिनसिनाटी पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि नौ नवंबर को सुबह छह बजकर 20 मिनट पर गोलीबारी की सूचना मिली थी। वहां से गुजरने वाले चालकों ने सूचना दी थी कि कार के अंदर एक शख्स घायल पड़ा है। उसे गोली लगी है। कार में गोली के छेद नजर आ रहे हैं। अदलखा को यूसी मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां दो दिन बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मामले में अबतक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है। विश्वविद्यालय के अनुसार, अदलखा को पिछले साल अल्सरेटिव कोलाइटिस पर एक शोध परियोजना के लिए वजीफा और पुरस्कार मिला था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed