September 24, 2024

BOLERO ने रचा इतिहास! पहली बार अमरनाथ गुफा तक पहुंची कोई गाड़ी

0

श्रीनगर

भारत में कई ऑटो और ड्राइविंग प्रेमी उत्तरी भारत में हिमालय की खतरनाक भौगोलिक परिस्थितियों के बीच बनी सड़कों को देखकर आश्चर्यचकित हैं। Indian Army के अभिन्न अंग, Border Roads Organization (बीआरओ) की बदौलत, चुनौतीपूर्ण इलाकों में हिमालय में अकल्पनीय गंतव्यों तक जाने वाली कई सड़कें वास्तविकता बन गई हैं। हाल ही में, बीआरओ ने एक नवनिर्मित सड़क के माध्यम से जम्मू और कश्मीर में अमरनाथ गुफा तक वाहनों का पहला सेट चलाकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की।

अमरनाथ गुफा की इस ऐतिहासिक यात्रा को चिह्नित करने वाले दो वाहन थे, मुख्य वाहन के रूप में एक Mahindra Bolero Camper और एक Tata 1210 SE ट्रक। बीआरओ की नवनिर्मित सड़क के माध्यम से अमरनाथ गुफा तक पहुंचने वाले इन वाहनों का एक वीडियो “मोजो स्टोरी” ने अपने YouTube चैनल पर अपलोड किया है।

वीडियो की शुरुआत दो वाहनों से होती है जो Barari Marg की ओर जाने वाली सड़क के चौड़े हिस्से को पार कर रहे हैं, जो जून 2023 में पूरा हुआ एक खंड है। ये वाहन “टीम बीकन” का हिस्सा हैं, बीआरओ टीम अमरनाथ गुफा तक पूरी सड़क निर्माण परियोजना के लिए जिम्मेदार है। .

इसके बाद, वाहन वाई जंक्शन पोस्ट Barari Marg से संगम बेस की ओर बढ़ते हैं, एक नई विस्तारित सड़क को पार करते हुए। संगम बेस पर पहुंचने के बाद, वाहन नए संरेखित मार्ग से संगम टॉप की ओर बढ़ते हैं। वीडियो में बर्फ से ढके संगम टॉप पर चढ़ते हुए वाहनों को कैद किया गया है, जो चुनौतीपूर्ण इलाके के बीच नवनिर्मित सड़क पर प्रकाश डालता है।

 

अपनी यात्रा जारी रखते हुए, वाहन सड़क के अंतिम हिस्से को पार करते हैं, जो संगम टॉप से शुरू होकर एक नए विस्तारित खंड के पार निचली गुफा तक जाता है। अंततः, वाहन पिछले मार्ग की तुलना में बढ़ी हुई चौड़ाई के साथ एक ताजा निर्मित मार्ग के माध्यम से निचली गुफा से पवित्र गुफा की ओर जाते हैं। वीडियो इस बात पर जोर देता है कि सड़कें अभी भी विकास के चरण में हैं और टरमैक की अंतिम परत की प्रतीक्षा कर रही हैं। फिर भी, विस्तारित हिस्सों ने वाहनों को यात्रा करने और गुफा तक पहुंचने में सक्षम बनाया है।

इसके अलावा, Mahindra Bolero Camper चुनौतीपूर्ण इलाकों पर विजय पाने में अपनी स्थायित्व और क्षमता प्रदर्शित करता है। उत्तरी भारत में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय वाणिज्यिक वाहनों में से एक, Mahindra Bolero Camper को स्थानीय लोगों और टूर ऑपरेटरों द्वारा कठिन जलवायु और इलाके की परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता के लिए पसंद किया जाता है। Notably, यह कुछ एंट्री-लेवल लाइट-ड्यूटी पिकअप ट्रकों में से एक है जो चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम की पेशकश करता है और प्रभावी ऑफ-रोड यात्रा को सक्षम बनाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *