September 23, 2024

घर बनवाने का यही सही मौका, सीमेंट ही नहीं सरिया भी हुआ इतना सस्‍ता

0

नईदिल्ली

सपनों का घर बनवाने का अच्‍छा अवसर दिख रहा है, क्‍योंकि नवंबर महीने के दौरान सरिया (Sariya) और सीमेंट के दाम (Cement Price) में गिरावट देखी गई है. ये दोनों ही चीजें घर बनवाने में एक अहम रोल निभाती हैं. साथ ही इसके लिए ज्‍यादा पैसे भी चुकाने होते हैं. अब इसके दाम कम हुए हैं तो आप पहले की तुलना में कम पैसे खर्च करके अपने सपनों का घर बनावा सकते हैं. 

क्‍यों गिरे सीमेंट-सरिया के दाम? (Cement-Sariya Price)
कई डीलरों का कहना है कि नवंबर महीने के दौरान दिवाली और दशहरा (Dussehra) जैसे त्‍योहारों और कई राज्‍यों में इलेक्‍शन के कारण घर बनवाने का प्‍लान रुका था, जिस कारण सीमेंट, सरिया और घर तैयार करने में लगने वाले प्रोडक्‍ट की डिमांड में गिरावट आई, जिस कारण सीमेंट और सरिया के दाम गिरे हैं. हालांकि सितंबर और अक्‍टूबर के दौरान सीमेंट की कीमत में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई थी. 

अभी कितनी है सीमेंट की कीमत?
देश में सीमेंट प्राइस (Cement Price Update) की बात करें तो 50 किलो बोरी के लिए एवरेज रेट 382 रुपये है. वहीं ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये कीमत अभी भी सितंबर महीने से 5 फीसदी ज्‍यादा है और दिसंबर महीने में इसके दाम और ज्‍यादा बढ़ सकते हैं. हालांकि फेस्टिवल सीजन (Festival Season) के दौरान दिल्‍ली एनसीआर (Delhi-NCR) में कंस्‍ट्रक्‍शन कम हुए हैं, जबकि बिहार और झारखंड में घर बनवाने का खर्च बढ़ा है. हालांकि वेस्‍ट बंगाल और ओडिशा में घर बनवाने वाले प्रोडक्‍ट गिरे हैं. 

दो-तीन महीने में ज्‍यादा बढ़े सीमेंट के दाम 
पूर्वोत्तर राज्‍यों में सीमेंट की कीमत दो से तीन महीने के दौरान तेजी से बढ़ी है. वहीं साउथ इंडिया में सीमेंट की कीमत अबतक के उच्‍च स्‍तर 396 रुपये प्रति बोरी पहुंच गई थी. हालांकि दशहरा और अन्‍य त्‍योहारों पर डिमांड कम होने के कारण इसके दाम में कुछ रिकवरी हुई है. इसके अलावा, इलेक्‍शन के कारण मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) जैसी जगहों पर भी कंस्‍ट्रक्‍शन के काम में कमी आई है और सीमेंट और सरिया जैसी चीजों के दाम कम हुए हैं. 

नवंबर में कितने घट गए सरिया के दाम 
नवंबर की शुरुआत से लेकर अभी तक सरिया की कीमत में कमी आई है. कानपुर में 2 नवंबर 2023 को सरिया की कीमत 47,000 रुपये प्रति टन थी, जबकि 21 नंवबर को यहां कीमत 46 हजार रुपये हो गई. इसी तरह, बिहार के मुजफ्फरनगर में 2 नवंबर को एक टन सरिया 46,800 रुपये थी और 21 नवंबर को यह घटकर 45,800 रुपये पर आ गया. दुर्गापुर में सरिया की कीमत में 1000 रुपये की गिरावट आई है, जो 44,000 रुपये प्रति टन है. रायपुर में एक टन सरिया की कीमत में 200 रुपये की कमी हुई है और एक टन सरिया यहां 44,500 रुपये में बिक रहा है. वहीं दिल्‍ली में एक टन सरिया के दाम 500 रुपये घटकर 21 नवंबर को 46,800 रुपये प्रति टन थे. 

अपने शहर में सरिया के रेट ऐसे चेक करें 
सरिया के दाम हर दिन के हिसाब से बदलता रहता है. आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर सरिया की कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी ली जा सकती है. आप यहां पर अपने शहर में सरिया के रेट का पता कर सकते हैं. यह रेट बिना 18 फीसदी जीएस्‍टी का होता है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *