September 24, 2024

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत-जापान के बढ़ती साझेदारी पर दिया जोर, जापान को बताया करीबी सहयोगी

0

नई दिल्ली
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने छठे भारत-जापान इंडो-पैसिफिक फोरम में बोलते हुए हाल के वर्षों में लगातार बढ़ती भारत-जापान साझेदारी पर प्रकाश डाला। जयशंकर ने कहा, "यह क्वाड, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी और सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला साझेदारी जैसी व्यवस्थाओं में परिलक्षित होता है। हम इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईसी) जैसी बहुपक्षीय पहल में भी शामिल हुए हैं।"

आर्थिक विकास में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
विदेश मंत्री ने एक विश्वसनीय और लचीली वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए इन व्यवस्थाओं को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, जापान ने भारत की आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखा है क्योंकि यह भारत के विभिन्न राष्ट्रीय अभियानों और प्रमुख पहलों में सक्रिय रूप से शामिल है। जयशंकर ने कहा, "बुनियादी ढांचे का विकास, आईसीटी और डिजिटलीकरण, ऊर्जा, अंतरिक्ष, खाद्य प्रसंस्करण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और अनुसंधान एवं विकास सहयोग विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं।"

रक्षा और सुरक्षा में भी वृद्धि देखी गई
जयशंकर ने कहा कि, ''दोनों देश निवेश के 5 ट्रिलियन येन के लक्ष्य को साकार करने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता पर काम कर रहे हैं, जो अगले पांच वर्षों में लगभग 42 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।'' विदेश मंत्री ने कहा कि रक्षा और सुरक्षा में भी वृद्धि देखी गई है। हाल के वर्षों में, रक्षा आदान-प्रदान की आवृत्ति बढ़ रही है। इस साल जनवरी में, हमने वीर गार्जियन द्विपक्षीय लड़ाकू विमान अभ्यास के माध्यम से एक नया मील का पत्थर हासिल किया।

उन्होंने कहा  2023 दोनों देशों के लिए भी एक महत्वपूर्ण वर्ष रहा है, क्योंकि उन्होंने क्रमशः जी20 और जी7 की अध्यक्षता की थी। विदेश मंत्री ने कहा कि एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य के हमारे दृष्टिकोण ने प्रमुख चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने की मांग की। भारत की पहल पर अफ्रीकी संघ को जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया था।

हमारे संबंधों की नींव को और मजबूत करेगा
विदेश मंत्री ने कहा कि, ''भारत और जापान ने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाई। दोनों देश 2023 को 'हिमालय को माउंट फ़ूजी से जोड़ना' थीम के साथ भारत-जापान पर्यटन विनिमय वर्ष के रूप में मना रहे हैं। इन समारोहों का उद्देश्य हमारे लोगों के बीच अधिक जुड़ाव को सुविधाजनक बनाना है, जो हमारे संबंधों की नींव को और मजबूत करेगा। जयशंकर ने कहा कि आज का संवाद एक ऐसे मंच का एक बहुत अच्छा उदाहरण है जो हमारे संबंधों को बढ़ाने और गहरा करने के लिए बहुत विविध दृष्टिकोणों को एक साथ लाता है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *