September 24, 2024

नलबाड़ी में सामूहिक विवाह का हुआ आयोजन, PM Modi के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल को दिया बढ़ावा

0

असम
असम के नलबाड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री श्री हरि मंदिर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम 'शुभ परिणय' का आयोजन किया। दरअसल, पीएम मोदी के 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और लागू करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। नलबाड़ी जिला प्रशासन ने पारंपरिक असमिया शादियों की विशेषता वाला एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में नलबाड़ी जिले के 10 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इस कार्यक्रम में वैवाहिक और पारिवारिक अनुष्ठानों के साथ ही पारंपरिक विवाह के दौरान जोड़े द्वारा खेले जाने वाले खेलों का भी आयोजन किया गया।

हजारों लोग सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुए शामिल
निचले असम जिले के विभिन्न हिस्सों से हजारों लोगों ने पारंपरिक असमिया सामूहिक विवाह कार्यक्रम देखा। इस अवसर पर असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ, जिला आयुक्त वर्नाली डेका और अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे, जिन्होंने नवविवाहितों को आशीर्वाद दिया। जिला प्रशासन के अनुरोध पर, कई लोग अपना आशीर्वाद देने के लिए आगे आए और यहां तक कि दूल्हे और दुल्हन की शादी का खर्च भी वहन किया। इस कार्यक्रम में राज्य के पर्यटन मंत्री, डीसी, पुलिस अधीक्षक और कई अन्य प्रतिष्ठित नागरिक उपस्थित थे।

प्लास्टिक- मुक्त विवाह का आयोजन
इसके अलावा, सामूहिक विवाह समारोह में, जिला प्रशासन ने हरित विवाह को भी बढ़ावा दिया, जिसके तहत संपूर्ण विवाह कार्यक्रम प्लास्टिक-मुक्त था। इस कार्यक्रम में मुख्य मुद्दों पर सामाजिक जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ मेगा-इन्फोटेनमेंट भी शामिल था। नलबाड़ी जिले की जिला आयुक्त वर्णाली डेका ने कहा, "यह हमारे लिए गर्व और सम्मान की बात है कि हम 10 जोड़ों को शामिल करते हुए इस सामूहिक विवाह का आयोजन कर सके। हमने उनकी शादी के सभी पहलुओं और लोगों की भी मदद की।" पर्यटन मंत्री ने उन प्रयासों का नेतृत्व किया, जिसमें प्रशासन, विभिन्न विभागों के साथ-साथ 'जनभागीदारी' (सार्वजनिक भागीदारी) की भावना से लोग भी शामिल थे।

बच्चियों के लिए कर रहे पहल
डेका ने कहा, "हमने इस कार्यक्रम में पारंपरिक असमिया शादी की रस्मों का पालन किया है। हर कोई इस पहल का समर्थन करने के लिए आगे आया। उत्सव का माहौल है और हर कोई उत्सव के मूड में है। यह एक पहल है, जिसे हमने पीएम मोदी के 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के दृष्टिकोण के अनुरूप शुरू किया है। प्रशासन इसमें हर बेटी का ध्यान रखता है। हम सभी कॉलेजों में सैनिटरी नैपकिन मशीनें स्थापित कर रहे हैं और जिले में शहरी स्कूल भी स्थापित कर रहे हैं। इसके अलावा, हमारा उद्देश्य था शून्य-अपशिष्ट, पूरी तरह से प्लास्टिक-मुक्त शादी का आयोजन करना।"

उत्सव जैसा माहौल- पर्यटन मंत्री
असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा, "मुझे आज अपने आसपास उत्सव जैसा माहौल महसूस हो रहा है और मैं इस अनूठी पहल के लिए जिला प्रशासन और श्री श्री हरि मंदिर प्रबंधन समिति को धन्यवाद देता हूं।" बरुआ ने कहा, "जो लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हैं और शादी के बंधन में बंधना चाहते थे, उन्होंने सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए आवेदन किया। जिला प्रशासन, श्री श्री हरि मंदिर की मदद से, इन जोड़ों को उनके विवाह के लिए एक साथ लाया।" उन्होंने कहा, "कुल 10 जोड़े आज शादी के बंधन में बंधे। हमने इस विवाह समारोह के लिए सभी असमिया पारंपरिक रीति-रिवाजों का पालन किया है। इस कार्यक्रम में सभी वर्गों के लोगों ने भाग लिया। उनमें से कई ने इन धन्य जोड़ों को वित्तीय मदद भी दी। उम्मीद है, हम हर साल ऐसे और आयोजन करेंगे। हमने हरित समारोह का आयोजन किया बरुआ ने कहा, ''शादी में हमने ऐसी किसी भी सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जो हमारे पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सके।"
 

नवविवाहित जोड़ों ने जताया आभार

नलबाड़ी जिले के दूल्हे राजू दास ने कहा कि वह बहुत खुश और आभारी हैं कि प्रशासन ने इस तरह का आयोजन किया। उन्होंने कहा, "हम आर्थिक रूप से पिछड़े हैं और अकेले इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं कर सकते थे। हम बहुत खुश हैं कि जिला प्रशासन और सरकार हमारी शादी में मदद कर सके।" नलबाड़ी की एक दुल्हन जूरी दास ने कहा, "मैं इस तरह की पहल के लिए जिला प्रशासन की सराहना करती हूं।" बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) की शुरुआत पीएम मोदी ने जनवरी 2015 में हरियाणा के पानीपत में की थी। यह घटते बाल लिंग अनुपात (सीएसआर) और जीवन-चक्र निरंतरता में महिला सशक्तिकरण के संबंधित मुद्दों को संबोधित करना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *