September 24, 2024

विराट के विकेट पर कमिंस ने कहा, ‘वो क्षण हमेशा याद रहेगा’

0

सिडनी/नई दिल्ली.
ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप 2023 विजेता कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि जब उन्होंने खिताबी मुकाबले में विराट कोहली को आउट किया तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खामोशी का वह क्षण कुछ ऐसा था, जिसका वह लंबे समय तक आनंद लेंगे। 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में कोहली अपनी 54 रनों की पारी के साथ भारत को परेशानी से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन, कमिंस की एक शॉर्ट गेंद ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। विराट के बाद भारतीय पारी संभल नहीं पाई और भारत 240 रन पर सिमट गई, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में हासिल कर छठा विश्व कप खिताब हासिल किया।

कमिंस ने द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से कहा, “विराट के आउट होने के बाद मैं बहुत उत्साहित था। विकेट गिरने के बाद स्टीव स्मिथ ने कहा कि एक बार भीड़ की बात सुनो। जैसे ही हमने एक पल के लिए शांत होकर इसे महसूस किया, तो यह एक पुस्तकालय की तरह शांत था। वहां 100,000 भारतीय थे और वो शांत थे। मैं उस पल का लंबे समय तक आनंद उठाऊंगा।”

कमिंस को फाइनल में पहले गेंदबाजी करने के अपने साहसिक फैसले और फील्डिंग के साथ-साथ छह गेंदबाजों का उपयोग कर कई ओवरों में इस्तेमाल करने के लिए भी सराहना मिली, ताकि भारत को खेल से दूर न जाने दिया जाए। यह कमिंस के लिए एक यादगार साल रहा है। जहां ऑस्ट्रेलिया ने एशेज बरकरार रखी। टीम ने उनके नेतृत्व में अपना पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीता और अब विश्व कप कप खिताब जीता।

ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनकी कप्तानी नवंबर 2021 में शुरू हई। जब टिम पेन ने पद छोड़ दिया। कमिंस ने स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान की भूमिका निभाने से वह शुरू में डरे हुए थे। उन्होंने कहा, “मैं निश्चित रूप से थोड़ा परेशान था। मुझे गेंदबाजी में पूरी जान लगाना पसंद है और मुझे यकीन नहीं था कि कप्तानी का अतिरिक्त आयाम, जो मैंने वास्तव में पहले नहीं किया था इस पर कैसे प्रभाव डालेगा। लेकिन चीजें बेहतर रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *