September 24, 2024

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से दूसरों को रोजगार देने वाले बने जितेंद्र

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अवधारणा को शाजापुर के जितेन्द्र पाटीदार ने साकार किया है, जिसमें वे कहते हैं कि युवा रोजगार देने वाले बनें। राज्य शासन ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऐसे ही युवाओं के लिए शुरू की है। इसका उदाहरण  अपने घर शाजापुर से दूर इंदौर में 15 हजार की नौकरी करने वाला जितेन्द्र आज 40 से 50 हजार रूपए मासिक तो कमा ही रहे है, साथ ही उन्होंने 3 अन्य युवाओं को भी रोजगार दिया है।

ग्राम टुकराना तहसील एवं जिला शाजापुर के रहने वाले जितेन्द्र पाटीदार बताते हैं कि उनकी शैक्षणिक योग्यता एम.कॉम. फाईनल है। वे कोरोना से पहले इन्दौर में प्रायवेट नौकरी करते थे। जहाँ उन्हें 15 हजार मासिक वेतन मिलता था। उनके मन में शुरू से खुद का व्यवसाय करने का सपना था। जब कोरोना महामारी में जितेन्द्र अपने गाँव आये तब वे बेरोजगार हो गए थे। लाक डाउन खत्म होने के बाद उन्होंने शाजापुर में सर्वे किया और फुटवियर दुकान खोलने का निर्णय लिया, लेकिन उनके पास पैसों की बड़ी समस्या थी।

इसी दौरान स्व-रोजगार शिविर से उन्हें मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का पता लगा। जितेन्द्र ने तुरंत ही उद्योग विभाग जाकर योजना की जानकारी ली और एम.पी.ऑनलाइन से  लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। उन्हें योजनांतर्गत केनरा बैंक द्वारा 7 लाख 50 हजार रूपए का लोन स्वीकृत किया गया। लोन का सारा पैसा उन्होंने अपनी शानदार फुटवियर शॉप में लगाया और एक माह के भीतर व्यवसाय शुरू हो गया।

जितेन्द्र बताते है कि व्यवसाय चल रहा है। दुकान पर आज 3 कर्मचारी है, जिनको रोजगार मिला है। इस व्यवसाय से जितेन्द्र को अच्छा लाभ प्राप्त हो रहा है। उनकी आय लगभग 40 से 50 हजार रूपए महीने की हो गई है। वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य शासन को धन्यवाद करते हुए कहते है कि इस योजना से मुझे कई लाभ हुए। एक-मेरे शहर में ही मेरा  स्वयं का व्यवसाय शुरू हो गया, दूसरा ऑनलाइन प्रक्रिया होने से कार्यालयों के चक्कर लगाने से बचा। सरकार से 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान ने उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिली।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *