September 23, 2024

योगी सरकार के न‍िर्देश के बाद एक्‍शन में महोबा पुल‍िस

0

महोबा.
शासन के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता ने आज सोमवार को शहर कोतवाली व थाना कबरई अंतर्गत धार्मिक स्थलों एवं सार्वजनिक स्थानों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों के विरुद्ध विशेष चेकिंग अभियान चलाया है। इस दौरान मानकों एवं अनुमन्य ध्वनि सीमा से अधिक पाये लाउडस्पीकरों को चेक करते हुये तत्काल हटवा दिया है।

एसपी ने धार्मिक स्थलों पर धर्मगुरूओं एवं इन धार्मिक स्थलों पर जिम्मेदार व्यक्तियों को उच्च न्यायालय व उप्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों के बारे में जागरूक करते हुए ध्वनि नियंत्रण के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है। अभियान में सभी धर्म गुरूओं को अवगत कराया कि रात्रि में 45 डेसिबल व दिन में 55 डेसिबल की सीमा ध्वनि प्रदूषण नियमावली में निर्धारित है और इससे अधिक न बजाएं।

अभियान के क्रम में जनपद के सभी राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में जिले भर के थाना व कोतवाली प्रभारियों द्वारा टीमें बनाकर अपने-अपने थाना क्षेत्र में भ्रमण करते हुये अवैध लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटवाते हुये प्रभावी कार्यवाही की गयी। बताया कि मानक के विपरीत सात लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यत्रं पाए है। पांच ध्वनि विस्तारक यंत्रो की आवाज कम कराकर मानक के अनुसार करायी गयी। धार्मिक स्थलों/सार्वजनिक स्थानों से 2 लाउडस्पीकरों को उतरवाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *