September 24, 2024

टेलर स्‍व‍िफ्ट के एलबम ‘लवर’ पर ठोका 1 मिलियन डॉलर का मुकदमा

0

अमेरिकी सिंगर और सॉन्‍ग राइटर टेलर स्‍व‍िफ्ट के फैंस के लिए एक बुरी खबर है। बताया जा रहा है कि सिंगर पर गाना चोरी करने के संगीन आरोप लगे हैं। एक लेख‍िका ने आरोप लगाया है कि टेलर स्‍व‍िफ्ट ने अपने बेहद पॉपुलर एल्‍बम 'लवर' में जो गाने गाए हैं, वो चोरी के हैं। यही नहीं, उस लेख‍िका ने सिंगर पर 1 मिलियन डॉलर यानी करीब 8 करोड़ रुपये का मुकदमा भी दर्ज किया है।

टेलर स्विफ्ट ने 2019 में 'लवर' एल्‍बम रिलीज किया था। हिंदुस्‍तान समेत दुनियाभर में सिंगर के फैंस आज भी इस एल्‍बम के गानों को खूब सुनते हैं। टेलर स्विफ्ट पर प्लेगरिज्म यानी साहित्यिक चोरी का आरोप लगा है। लेखिका टेरेसा ला डार्ट का आरोप है उनकी साल 2010 में आई किताब कविताएं, कहानियां और तस्वीरों को चुराकर सिंगर ने अपने एल्‍बम के गाने बनाए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी सिंगर के ख‍िला। यह मुकदमा 23 अगस्‍त को दर्ज किया गया।

टेनेसी के फेडरल कोर्ट में दर्ज हुआ मामला
छह पन्‍नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि टेरेसा ला डार्ट द्वारा 1 मिलियन से अधिक का मुकदमा दायर किया जा रहा है। टेरेसा ने कथित तौर पर अमेरिका के टेनेसी में एक फेडरल कोट में इस बाबत शिकायत दर्ज की, जिसमें टेलर स्‍व‍िफ्ट पर 'कविताओं, कहानियों और तस्‍वीरों' को उनकी पुस्तक को चोरी करने का आरोप लगाया गया है।

11 ग्रैमी जीत चुकी हैं टेलर, 58 वर्ल्‍ड रेकॉर्ड हैं दर्ज
दूसरी ओर, टेलर स्‍व‍िफ्ट ने साहित्‍य‍िक चोरी के आरोपों को खारिज किया है। पेन्‍स‍िलवेनिया में पैदा हुई टेलर स्‍व‍िफ्ट 14 साल की उम्र में सिंगिंग कर रही हैं। वह अभी तक 11 ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुकी हैं। उनके नाम एक एमी अवॉर्ड, 34 अमेरिकन म्‍यूजिक अवॉर्ड , 29 बिलबोर्ड म्‍यूजिक अवॉर्ड और 58 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रेकॉर्ड दर्ज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *