September 23, 2024

रतलाम मंडल में 160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें, लाइन सुधार का चल रहा काम

0

इंदौर
पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल में सभी रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की गति बढ़ाने की कवायद जारी है। मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग पर ट्रेनों की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा की जाना है। इसके लिए लाइन में सुधार किया जा रहा है। वहीं इस रूट पर रेलवे ट्रैक के कर्व कम किए जा रहे हैं। हाल ही में भैरोगढ़ स्टेशन के कर्व को कम किया गया। अब यहां से ट्रेन 160 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गुजर सकेगी।

पश्चिम रेलवे के रतलाम-गोधरा खंड में ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए ट्रैक में सुधार कार्य जारी है। इस खंड के भैरोगढ़ यार्ड में वर्षो पुरानी कर्व संख्या 97 अप में 4.2 डिग्री कर्व होने के कारण ट्रेन की गति 60 किमी प्रतिघंटा थी। इसके कारण ट्रेन परिचालन प्रभावित होता था। इसका रिअलाइनमेंट कर स्थायी गति प्रतिबंध को समाप्त कर दिया गया। रेलवे ट्रैक के कर्व में कमी आने से ट्रेनों की गति बढ़ेगी और यात्रा समय भी कम होगा।

छह दिन में कर दिया गया रिअलाइनमेंट
दिल्ली-मुंबई मुख्य रेल मार्ग पर होने के कारण भैरोगढ़ में यार्ड रिमाडलिंग एवं इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग का कार्य को पूरा करना काफी चुनौतीपूर्ण था। इस रूट से प्रतिदिन सैकड़ों यात्री एवं मालगाड़ियों का आवागमन होता है। रतलाम मंडल द्वारा इस कार्य को करने के लिए 21 नवंबर से टीडब्ल्यूओ कार्य आरंभ किया गया था, जो 26 नवंबर को पूरा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *