September 23, 2024

17 दिसंबर से होगा शुरू चीतों के आंगन में उत्सव, चीता सफारी का लोग उठा सकेंगे आनंद, ऐसे होगी बुकिंग

0

 ग्वालियर

देश में चीतों के नए घर मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में बड़ा उत्सव मनाए जाने की तैयारी है। 17 से 23 दिसंबर तक चलने वाले इस उत्सव में देश-दुनिया से पर्यावरण व वन्यजीव विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा कोई भी बुकिंग करा सकता है। छह दिवसीय कूनो फारेस्ट फेस्टिवल के लिए टेंट सिटी तैयार की जा रही है, जिसमें पर्यटक ठहर सकेंगे। यह टेंट सिटी फेस्टिवल के बाद भी 10 वर्ष के लिए रहेगी।

फेस्टिवल में कई मनोरंजक और साहसिक गतिविधियां होंगी

फेस्टिवल के ऐन पहले चीतों को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा जा रहा है, इससे उम्मीद जताई जा रही है कि चीता सफारी भी इस दौरान शुरू की जा सकती है। हालांकि, इस पर अभी वन विभाग के अधिकारी मौन हैं। फेस्टिवल के दौरान कई तरह के मनोरंजन और साहसिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। चीतों के आने के बाद यह पहला मौका है, जब इतना वृहद उत्सव मध्य प्रदेश सरकार मना रही है।

बता दें कि कूनो फारेस्ट फेस्टिवल को लेकर पिछले कुछ समय से तैयारियां की जा रहीं थीं। पूर्व में यह आयोजन एक दिसंबर 2023 से प्रस्तावित किया गया था। बीच में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद आयोजन की तिथि में बदलाव के साथ नया शिड्यूल जारी किया गया है।

पार्क में आयोजित होंगे ये कार्यक्रम

कूनो नेशनल पार्क में आयोजित कार्यक्रमों में पैरासेलिंग, हाट एयर बैलून, फ्री फ्लाइट्स, पैराग्लाइडिंग, साइलेंट डीजे आन साइट मुख्य आकर्षण होंगे। साइलेंट डीजे आन साइट में आगंतुक वायरलेस हेडफोन पर संगीत सुनते हुए डांस कर सकेंगे। इसके लिए ट्रांसमीटर से सिग्नल भी मिलेंगे। स्टार गेजिंग, जंगल सफारी, देवखो साइट विजिट, कल्चरल प्रोग्राम होंगे। इसमें नाइट वाक भी शामिल किया गया है। इसके अलावा बच्चों के लिए अलग से किड्स जोन रहेगा।

50 लग्जरी टेंट और उच्च स्तरीय सुविधाएं

इस फेस्टिवल के तहत 50 टेंट तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें देशी-विदेशी मेहमानों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। उनके लिए उच्च स्तरीय सुविधाओं के साथ बेहतर खानपान परोसे जाएंगे। पर्यटकों को आसपास गांवों के भ्रमण के साथ साथ स्थानीय कला संस्कृति से परिचित कराया जाएगा। इसके साथ ही चीता प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी दी जाएगी।

ऐसे करा सकते हैं बुकिंग

पैकेज बुकिंग के लिए कूनो फारेस्ट रिट्रीट डाट काम पर जाकर पैकेज आप्शन पर जाना होगा। यहां संपर्क नंबर भी लिखे गए हैं। एक रात का प्रीमियम टेंट 5900 रुपये व दो रात के लिए 11800 रुपये का रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *